December 8, 2022

अपने विभाग से सम्बन्धित सभी तैयारियाॅ समय से पूर्ण कर लें : DM

अल्मोड़ा
जिलाधिकारी श्रीमती इवा आशीष ने आगामी 04 अगस्त को ताकुला (सुनोली) में मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के प्रस्तावित भ्रमण को देखते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित सभी तैयारियाॅ समय से पूर्ण कर लें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि हैलीपैड की व्यवस्था सहित सड़कों के रख-रखाव व सुनोली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए जो भी व्यवस्थायें की जानी है उसके लिए अभी से तैयारिया शुरू कर दें।
जिलाधिकारी ने प्रभारी राजकीय संग्रहालय को निर्देश दिये कि सुनोली में पूर्व पर्वतीय विकास मंत्री स्व0 सोबन सिंह जीना के पैतृक गाॅव में जहाॅ पर उनकी मूर्ति की स्थापना सहित पुस्तकालय, वाचनालय बनाया गया है वहाॅ पर उन से सम्बन्धित साहित्य साथ ही उनके द्वारा लिखित अनेक पुस्तकों व संस्मरणों की एक प्रदर्शनी भी वहाॅ पर लगाये जाने की व्यवस्था की जाय साथ ही उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यहाॅ पर हस्तकला से निर्मित जो भी वस्तुयें तैयार की जा रही है उनकी भी प्रदर्शनी लगायी जाय। इस प्रदर्शनी में उद्यान व कृषि विभाग के अधिकारी भी आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। जिलाधिकारी ने सभी विकास से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभाग से सम्बन्धित जो भी योजनायें चलायी जा रही है उसकी अद्यतन सूचना वे अपने पास रखें साथ ही यदि किसी योजना का शिलान्यास का लोकार्पण किया जाना हो उसके बारे में भी मुख्य विकास अधिकारी को समय से अवगत करा दें।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जो भी योजनायें रखी जाय उसमें बजट प्राविधान से पूर्व वित्त विभाग से अवश्य समन्वय स्थापित किया जाय ताकि घोषणा के बाद धनराशि की कमी न रहने पाये। इस अवसर पर उन्होंने जल निगम, जल संस्थान, विद्युत, चिकित्सा, शिक्षा से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में जाकर जन समस्याओं को चिन्हित कर लें ताकि मा0 मुख्यमंत्री के सामने वस्तुस्थिति रखी जा सके। उन्होंने बताया इस अवसर पर एक बहुउददेशीय शिविर का भी आयोजन किया जायेगा जिसमें 15 विभागों के स्टाॅल लगेंगे। जिसमें से समाज कल्याण, उद्यान, कृषि, स्वास्थ्य, राजस्व, ग्राम्य विकास, शिक्षा, सेवायोजन, पर्यटन, उद्योग सहित अन्य विभाग सम्मलित होंगे इस शिविर में विकलांग प्रमाण पत्र के साथ ही आय, स्थायी सहित अन्य आवेदन पत्र बनाये जायेगें। इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल ने सभी विभागीय अधिकारियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस बैठक में जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम, उपजिलाधिकारी विवेक राय सहित अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।