November 26, 2022

अल्मोड़ा : लंबित वादों के निस्तारण में तेजी लाएं यह निर्देश

  • INDIA 121 अल्मोड़ा
जनपद में अपराधों पर नियंत्रण रखने के साथ-साथ लंबित वादों के निस्तारण में तेजी लाएं यह निर्देश जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने आज जिला कार्यालय में आयोजित कानून व्यवस्था की बैठक में समस्त उपजिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न, दहेज उत्पीड़न के मामलों को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने वनाधिकारी को निर्देश दिये कि सड़को के किनारे गिरे हुये पेड़ो एवं आपदा की दृष्टि से जो पेड़ नुकसानदायी है उनके काटने की कार्यवाही वन विभाग सम्बन्धित उपजिलाधिकारी व लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर उसका निस्तारण करना सुनिश्चित करेंगे इन मामलों में लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं होगी।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्रान्तर्गत आबकारी के छापे अनिवार्य रूप से मारे और उसकी सूचना तुरन्त मुख्यालय को दें। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि वर्तमान में जनपद में अनेक क्षेत्रों में गैस की आपूर्ति निरन्तर नहीं हो पा रही है जिससें लोगों को कठिनाई हो रही है इसके लिये वे निरन्तर गैस प्लांट सहित अन्य उच्चाधिकारियों से वार्ता कर इसका समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने उपजिलाधिकारियो ंको निर्देश दिये कि वे भी इस बात अवश्य ध्यान रखें जहां पर गैस की अधिक समस्या है वहां पर पहले गैस वाहन भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि लोगों की समस्या का निदान हो सके। बैठक में उपस्थित जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां पर भी पेयजल आपूर्ति व सीवर लाइन की शिकायतें  प्राप्त हो रही हो उसका निदान त्वरित गति से करें। जिलाधिकारी ने वनाधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि वे अपने वन क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करे दे कि वे सम्बन्धित उपजिलाधिकारियों से सम्पर्क कर जहां पर वन पंचायतों का गठन होना है वहां गठन कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने 03 वर्ष से अधिक एवं 01 वर्ष से अधिक लंबित वादों के निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश देते हुये कहा कि जिस स्तर पर भी कार्यवाही लंबित है उसका निस्तारण शीध्र कर लिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी मामले उनके स्तर से लंबित है वे समन्वय स्थापित कर उनका निस्तारण यथा समय कर दें साथ ही पुलिस विभाग समय-समय पर मादक पदार्थो की छापें मारी अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने चोरी, डकैती के मामलों में नियंत्रण रखने सहित युवाओं में बढ़ती हुई नशा प्रवृति को रोकने के लिये कारगर कदम उठाने के निर्देश दिये। आपदा मद में धनराशि की जरूरत के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी उन्होने उपजिलाधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने आगामी 31 सितम्बर से आयोजित होने वाले रामलीलाओं, दुर्गा महोत्सवों सहित अन्य कार्यक्रमों में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु भी पुलिस विभाग के अधिकारियो के निर्देश दिये कि पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम कर दिया जाय। इसके अलावा जिलाधिकारी ने सभी पटल सहायको को निर्देश दिये कि वे अपने पटल से सम्बन्धित लंबित प्रकरणों का यथा शीध्र निस्तारण करें साथ ही आॅडिट आपत्तियों का निस्तारण करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, उपजिलाधिकारी विवेक राय, फिंचाराम चैहान, अवधेश कुमार सिंह, रजा अब्बास, गोपाल राम बिनवाल, तहसीलदार श्रीमती खुशबू आर्या, नितेश डागर, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश तिवारी सहित समस्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।