August 11, 2022

आपदा सहित कानून व्यवस्था पर लिस अधीक्षको को पैनी नजर रखनी होगी : CM

आपदा सहित कानून व्यवस्था पर सभी जिलाधिकारियों/ पुलिस अधीक्षको को पैनी नजर रखनी होगी यह निर्देश प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि आपदा को मददेनजर रखते हुए जिलाधिकारी सहित कोई भी अधिकारी अवकाश पर नहीं जायेंगे और मोबाईल 24 घन्टे खुला रखेंगे। विशेष परिस्थितियों में यदि कोई अधिकारी अवकाश पर जाए तो वह बिना जिलाधिकारी की अनुमति के न जाए। मा0 मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि गुण्डा एक्ट से सम्बन्धित जितने भी मामले जनपद में है दोनो अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर उनके निस्तारण में तेजी लायें ताकि जिला बदर की कार्यवाही शीघ्रताशीघ्र हो सके। इस अवसर पर उन्होंने जनपद की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं, खाद्यान्न व्यवस्था के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि आपदा की स्थिति में यदि स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही बरती गयी तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा।
मा0 मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि आपदा के कारण जो रोडे बन्द हो रही है उनको तुरन्त खोलने की व्यवस्था की जाय साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न की उपलब्धता बनी रहे इसका भी विशेष ध्यान रखना होगा। आपदा को देखते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी सभी चिकित्सालयों में दवाईयों की उपलब्धता बनाये रखेंगे। मा0 मुख्यमंत्री ने चोरी, डकैती, हत्या, महिला उत्पीड़न के सम्बन्ध में जानकारी ली और निर्देश दिये कि ऐसे मामलो का निस्तारण शीघ्र किया जाय। उन्होंने एक अभियान चलाकर शराब पीकर गाड़ी चलाने वालो पर आवश्यक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव गृह उमाकान्त पवाॅर ने जिलाधिकारियों को कानून व्यवस्था सहित निर्वाचन के कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश दिये। महानिदेशक पुलिस अनिल रतूड़ी ने सभी जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये कि वे जनपद में कानून व्यवस्था सामान्य बनी रहे इसके लिए वे आपस में समन्वय बनाकर रहेंगे। उन्होंने वाहनो की चैंकिग, ट्रैफिक व्यवस्था पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये इसके अलावा उन्होंने अवैघ शराब, ड्रग्स के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के साथ ही जागरूकता फैलाने के निर्देश दिये।
इस बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती इवा आशीष श्रीवास्तव को मा0 मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि लम्बित वादो के निस्तारण के साथ ही कानून व्यवस्था को दुरूस्त बनाये रखने के सामूहिक प्रयास किये जायेंगे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी ने बताया कि जनपद में चोरी हत्या के मामलों के निस्तारण के लिए विशेष अभियान चलाकर उनका निस्तारण किया जा रहा है। इस अवसर पर अपरजिलाधिकारी कैलाश सिंह टोलिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।