December 5, 2022

आम जनता को मूलभूत सुविधा मुहैया कराना शासन की प्राथमिकता

आम जनता को मूलभूत सुविधा मुहैया कराना शासन की प्राथमिकता है। यह बात मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही कतई बर्दास्त नहीं होगी साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा बैठक में उपस्थित होने से पूर्व सभी अधिकारी पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे।
जनपद में पेयजल व विद्युत की उपलब्धता बनी रहे इसका सम्बन्धित विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था में राजस्व व पुलिस विभाग के अधिकारी पैनी नजर रखेंगे। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने राजकीय चिकित्सालयों में चिकित्सकों की तैनाती के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही लोक निर्माण विभाग द्वारा जिन सड़कों की मरम्मत की जानी है उसके बारे में जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिये कि बरसात के मौसम में डेंजर जोन को चिन्हित कर वहाॅ पर सड़क को खोलने के लिए सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कुपोषण की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त की। विद्यालयों में शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति के बारे में मुख्य शिक्षाधिकारी से जानकारी प्राप्त की साथ ही सेवा का अधिकार, कौशल विकास हेतु जनपद में किये जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जनपद में आयोजित होने वाले तहसील दिवसो के बारे में जानकारी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर भारत सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं यथा स्वच्छता अभियान शहरी/ग्रामीण खुले में शौच से मुक्ति, प्रधानमंत्री आवास योजना, अटल पेंशन योजना की प्रगति, 2018 तक प्रत्येक घर को रोशनी व 2012 तक शत-प्रतिशत आवास के बारे में जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से ली।
शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं यथा समाज कल्याण के अन्तर्गत दी जा रही पेंशन, लाभार्थियों के आधार सीडिंग की स्थिति, हेल्थ कार्ड, बी0पी0एल0 एवं आयकर के दायरे में आने वाले परिवारों को स्वास्थ्य सुविधायें मिल पा रही है या नहीं, छात्रवृत्ति वितरण, विकास योजनाओं की कितनी धनराशि बैंकों में कितने समय से जमा है, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना, होम स्टे योजना के क्रियान्वयन, किसान के्रडिट कार्ड आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की साथ ही निर्देश दिये कि पर्यटन विभाग, नये पर्यटन स्थलों को विकसित करें जहाॅ पर अधिकाधिक लोग आ सकें।
मुख्यमंत्री ने जल संचय व जल संवद्र्वन हेतु जनपद में किये जा रहे प्रयासों व नौले व धारों के पुनर्जीवित करने हेतु बनायी गयी कार्य योजना की समीक्षा की और जनपद में जिलाधिकारी द्वारा किये जा रहे कार्यों पर संतोष प्रकट किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोसी के जलस्तर को बचाने के लिए हमें ठोस कार्य योजना बनानी होगी। उन्होंने डाक्टर जे0एस0 रावत द्वारा कोसी को बचाने के लिए किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की साथ ही अमर उजाला फाउण्डनेशन द्वारा गगास कैचमैंट एरिया में किये जा रहे कार्यों पर भी उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण अधिकाधिक करने के निर्देश समीक्षा बैठक के दौरान दिये साथ ही कहा कि वृक्षारोपण हेतु तैयार कार्य योजना की जानकारी ली। उन्होंने पंचेश्वर बाॅध के पुर्नवास कार्यों के बारे में सिंचाई विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।
इस बैठक में जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने आश्वस्त किया कि जो भी निर्देश दिये गये है उसका कड़ाई से पालन किया जायेगा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती पी0रेणुका देवी ने कानून व्यवस्था के बारे में पूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री श्री अजय टम्टा, सहकारिता राज्य मंत्री डा0 धन सिंह रावत, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रघुनाथ सिंह चैहान, द्वाराहाट के विधायक श्री महेश नेगी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।