August 18, 2022

ग्राम मांगती नाला एवं मालपा में आई आपदा

विगत 14 अगस्त को ग्राम मांगती नाला एवं मालपा में आई आपदा में राहत एवं बचाव कार्य आज सुबह से ही प्रारम्भ कर दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार चैहान के नेतृत्व में रेस्क्यू अभियान घटना स्थलों में जारी है। इसके अतिरिक्त लापता व्यक्तियों के रेस्क्यू एवं ढूंढ खोज का कार्य सेना पुलिस आईटीबीपी, एसएसबी एनडीआरएफ, एसडीआरएफ द्वारा लगातार जारी है। उपजिलाधिकारी धारचूला के नेतृत्व में राजस्व टीम भी मौके पर मौजूद है।
उक्त संबंध में जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने अवगत कराया कि उक्त दोनों घटना स्थलों में राहत एवं बचाव का कार्य लगातार जारी है। क्षेत्र में आई आपदा से सड़क मार्ग जगह जगह अवरूद्ध हो गया है जिसे लोनिवि द्वारा 14 अगस्त की देर रात तक आधा मार्ग छोड़ी गाड़ियों के लिए खोल दिया गया है शेष मार्ग खोले जाने हेतु आज प्रातः 40 अतिरिक्त मजदूर मौके पर भेजे गए हैं। इसके अतिरिक्त मांगती में जो मोटर पुल क्षतिग्रस्त हो गया। रोड कनेक्टिीवीटी हेतु एक वैली ब्रिज  धारचूला से भेजे जाने की तैयारी की जा रही है साथ ही लोनिवि एवं बीआरओ को निर्देश दिए कि क्षेत्र में जो भी सड़के अवरूद्ध हुई हैं उन्हें शीघ्र अति शीघ्र जोड़ा जाए।
जिलाधिकारी द्वारा उक्त क्षेत्र में मार्ग अवरूद्ध होने के कारण जो स्थानीय लोग माइग्रेशन वाले हैं उपरी क्षेत्रों में फंसे हैं उनके भोजन की निःशुल्क व्यवस्था हेतु केएमवीएन के सभी टीआरसी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं ताकि वहाॅ फंसे हुए लोग टीआरसी में निःशुल्क भोजन कर सके। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश जारी कर दिए गए है कि मृत व्यक्तियों का वही पर पंचायतनामा भरकर अंतिम संस्कार किया जाएगा जिस हेतु राजस्व विभाग धारचूला को आवश्यक व्यवस्था राहत आदि वितरण के भी निर्देश जारी कर दिए गए है। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त क्षेत्र में विगत छह माह का राशन पूर्व से ही वितरण एवं भंडारण कर दिया गया है इसके अतिरिक्त क्षेत्र में जो मजदूर आदि कार्यरत हैं उनके लिए तथ स्थानीय लोगों की अतिरिक्त आवश्यकता हेतु पूर्ति विभाग द्वारा धारचूला से क्षेत्र में अतिरिक्त खाद्यान्न भेजा जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर लगाए जा रहे है। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि पुलिस विभाग के माध्यम से संचार कनेक्टिीवीटी सुचारू की जा रही है ताकि क्षेत्र में चलाए जा रहे राहत कार्यों की समय समय पर जानकारी मिल सके।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि अभी तक 5 शव बरामद हुए हैं शेष लापता व्यक्तियों का खोज एवं बचाव का कार्य जारी है।