August 8, 2022

घरों से कूड़ेदान तक कूड़ा लाने के लिए मोबाईल लक्की ड्रा प्रतियोगिता

उत्तरकाशी
जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव ने कूड़ा निस्तारण के संबंध में (एलबीसी) संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने परियोजना प्रबंधक स्वजल को निर्देष दिये कि लोगों को घरों से कूड़ेदान तक कूड़ा लाने के लिए    मोबाईल लक्की ड्रा प्रतियोगिता करायें। प्रतियोगिता में एक किलो सूखा कूड़ा लाने पर एक मोबाइल कूपन दिया जायेगा। एक सप्ताह के बाद सभी कूपनों को संकलित कर लक्की ड्रा के माध्यम से विजेताओं को मोबाइल दिया जायेगा। इस तरह प्रतियोगिता से लोगों में कूड़ा निस्तारण के प्रति जागरूकता लायी जायेगी। साथ ही उनके दैनिक दिनचर्या में आदत भी बन जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि षीघ्र ही तिलोथ जोषियाड़ा, लदाड़ी आदि क्षेत्रों के कूड़ा निस्तारण के लिए मषीन लगायी जायेगी जिसमें 48 घण्टे के भीतर गीला कूड़ा खाद में बदल जायेगा। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी एवं परियोजना प्रबंधक स्वजल को निर्देष दिये कि चिन्ह्ति भूमि का स्थलीय निरीक्षण कर कूड़ा निस्तारण की कार्यवाही में तेजी लायें। साथ ही कहा कि इन ग्राम सभाओं के प्रतिनिधियों एवं नागरिकों के साथ बैठक कर यूजर चार्ज भी निर्धारित करें।
जिलाधिकारी ने अधिषासी अधिकारी नगर पंचायत गंगोत्री को निर्देष दिये कि गंगोत्री मे कूड़ा निस्तारण के लिए वन भूमि हस्तान्तरण की कार्यवाही षीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को कहा कि गंगोत्री धाम में षतप्रतिषत कूड़ा निस्तारण किया जा रहा है। उपजिलाधिकारी भटवाड़ी/ प्रभारी नगर पंचायत गंगोत्री की अध्यक्षता में नगर पंचायत व सलाहकार समिति, मन्दिर समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करवायें जिसमें कूड़ा निस्तारण के लिए यूजर चार्ज निर्धारित कर संकलित कराना सुनिष्चित करें।  अधिषासी अधिकारी नगर पालिका उत्तरकाषी को निर्देष दिये कि नगर पालिका अध्यक्ष के साथ वार्ता कर नगर पालिका में यूजर चार्ज संकलित करना सुनिष्चित करें साथ ही 15 सितम्बर तक कार्य की रिपोर्ट दें। उन्होंने परियोजना प्रबंधक स्वजल, अधिषासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देष दिये कि गंगोत्री, उत्तरकाषी, चिन्यालीसौड़ आदि महत्वपूर्ण स्थानों पर लोगों को आकर्शित करने वाले बोर्ड लगायें जिसमें स्थान विषेश की जानकारी के साथ-साथ कूड़ा निस्तारण की जानकारी तथा संयोजक विभाग/कम्पनी का नाम दर्ज करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, अपर जिलाधिकारी पीएल षाह, परियोजना प्रबंधक स्वजल राकेष जखमोला, अधिषासी अधिकारी नगर पालिका सुसील कुमार कुरील आदि उपस्थित थे।