December 5, 2022

जिला समन्वयन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक

पिथोरागढ़
मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार चैहान की अध्यक्षता में जिला समन्वयन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक विकास भवन सभागार में संपन्न हुई। बैठक में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप बिष्ट द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद पिथौरागढ़ अंतर्गत 03 विकासखण्डों के कुल 259 गांवों में एनजीओ के माध्यम से आजीविका के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। श्री बिष्ट ने अवगत कराया कि 02 विकासखण्ड मूनाकोट और विण में कुल 117 गांवो में 781 समूहों के 6151 परिवारों में 10 फेडरेशन बनायी गयी है, जिनमें मूनाकोट एंव विण में 5-5 फेडरेशनों के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अवगत कराया कि फेडरेशन द्वारा पिछले 1 वर्ष में 10 फेडरेशन द्वारा 84 लाख का व्यापार किया गया है जिसमें 7.50 लाख रू. का शुद्व लाभ शामिल है। साथ ही उन्होंने समूहों द्वारा आजीविका के क्षेत्र में चुने गये विभिन्न बिन्दुओं जिनमें डेरी व्यवसाय, बकरी पालन, परम्परागत खेती, मसालें, पौल्ट्री आदि पर किये गये कार्यों की जानकारी पाॅवर प्वाइट के माध्यम से दी गई।
बैठक में सीडीओ आशीष कुमार चैहान ने समूह के सदस्यों को बैंकिग की जानकारी आदि उपलब्ध कराये जाने हेतु नाबार्ड को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जितने भी समूह के सदस्य है, उन्हें एटीएम व अन्य बैंकिग जानकारी दी जाय। साथ ही सीडीओ ने निर्देश दिए कि इन 6151 परिवारों के किसान के्रडिट कार्ड बनाए जाए, इन सभी का पैन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक हो इस हेतु डीडीएम नाबार्ड र्कावाही करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त बैठक में सीडीओ ने गौडीहाट में स्थिति महाकाली समूह के कच्चे मसाले एकत्रित कर उन मसालों को स्थानीय बाजार में जगह मिल सके इस हेतु कार्य करने के निर्देश भी दिए गए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को पुष्कर सिंह गोबाड़ी समूह सदस्य/प्र्रधान गिठीगड़ा द्वारा आॅइस्टर मशरूम भी भेंट किया गया। सीडीओ ने श्री गोबाड़ी को मशरूम मैन आॅफ पिथौरागढ़ तथा गौरंगघाटी फेडरेशन की सदस्य रेखा भण्डारी को आइरन लेडी आॅफ कार्डिमन नाम देकर इन दोनों द्वारा किये जा रहे की प्रशंसा कर उनका उत्सावद्र्वन किया तथा कहा कि आगे प्रशासन की ओर से उन्हें उत्पादन में भी किसी भी प्रकार की मदद की जरूरत हो तो उन्हें आवश्यक मदद उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हांेने जिला विकास अधिकारी को मशरूम उत्पादन कर रहे श्री गोबाड़ी एवं इलाइची उत्पादन कर रही रेखा भण्डारी द्वारा किए जा रहे उत्पादन की ‘‘सफलता की कहानी‘‘ तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला विकास अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी सहित सीबीएडी एनजीओ के रजनीश रावत, किरन, पुष्पा वल्दिया, स्वाति संस्था से कमला मेहरा, पार्वती आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप बिष्ट द्वारा किया गया।