August 8, 2022

डीएम ने ली कार्यों एवं अन्य कार्यक्रमों की अद्यतन प्रगति रिर्पोट की जानकारी

उत्तरकाशी
जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला शिक्षा परियोजना समिति की बैठक हुई, जिसमें जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों एवं अन्य कार्यक्रमों की अद्यतन प्रगति रिर्पोट की जानकारी ली। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि निर्माणधीन विद्यालयों को शीघ्र पूर्ण करें। कार्यदायी संस्थान के अधिकारियों  द्वारा निर्माण पूर्ण करने की नियत किये गये समय पर निर्माण पूर्ण न होने की दशा में सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य में लापरवाही करने वाले ठेकेदार को तत्काल ब्लैकलिस्टेड करें।  उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देश दिये कि लोनिवि द्वारा बनाये गये विद्यालय जिनके कार्य पूर्ण हो गये हंै उनके निर्माण संरचना का आंकलन कर भुगतान करें, तथा विद्यालय भवन को अधिग्रहण करें तथा नये तैयार भवनों में बच्चांे के पठन-पाठन का कार्य प्रारम्भ करें। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी गौरा देवी कन्याधन योजना का फार्म बोर्ड परीक्षा के समान सभी छात्राओं से एक ही दिन फार्म भरवायें और एक ही स्थान पर त्रुटियों का निस्तारण कर संबंधित विभाग को भेजना सुनिश्चित करेंगे।
सर्व शिक्षा अभियान की चर्चा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विद्यालयों मंे पाठ्य पुस्तक अनिवार्य से पहंुचाना सुनिश्चित करें। कहा कि बच्चों के पठन-पाठन की सामग्री में किसी भी प्रकार कमी नही आनी चाहिए। मध्याह्न भोजन की चर्चा के दौरान जिलाधिकारी ने मध्याह्न भोजन में स्थानीय सब्जी को बढ़ावा देने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन विद्यालय में सोलर कुकर उपयोग मंे नही लाया जा रहा है उन्हें दूसरे विद्यालय में भेजना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आधार कार्ड बनाये जाने की वार्षिक समय सारिणी/ शिविरों की जानकारी सभी विद्यालय को दें।
एक अन्य राष्ट्रीय क्रीमी रोधी दिवस की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों तथा उनके क्षेत्रातंर्गत आने वाले विद्यालयों में 10 अगस्त 2017 को एक वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को क्रीमीरोधी दवा खिलायें। उन्होंने कहा कि 2 वर्ष तक के बच्चों को आधी एवं 2 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को एक गोली खिलायंे। उन्होंने कहा कि गोली देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चों ने खा लिया है तभी दवा दें।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सभी बीआरसी केन्द्रों पर क्रीमीरोधी दवा उपलब्ध करा दी गयी।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख भटवाड़ी चन्दन सिंह पंवार, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, जिला पंचायत सदस्य सरिता राणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मेचर बचन सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी हिमानी स्नेही, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रलयंकरनाथ, मुख्य कृषि अधिकारी महिधर सिंह तौमर सहित संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।