December 8, 2022

नगर पालिका मैदान ऋषिकेश में सम्पन्न तीन दिवसीय मोदी फेस्ट कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को नगर पालिका मैदान ऋषिकेश में सम्पन्न तीन दिवसीय मोदी फेस्ट कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेत्तृव में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों पर केन्द्रित ‘‘मोदी फेस्ट’’ सम्पूर्ण राज्य के 13 जिलों के 22 स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव में केन्द्र सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गो के लिए संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के जानकारी दी जा रही है, ताकि अधिकाधिक संख्या में जनता इनका लाभ उठा सके।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने उक्त कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने तीन वर्ष पूरे कर लिए है तथा प्रधानमंत्री अपने तीन वर्ष की रिपोर्ट कार्ड जनता को दे रहे है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी कहते थे कि भ्रष्ट्राचार ऊपर से आता है। हमें राजनीति के गोमुख से भ्रष्ट्राचार साफ करना होगा। आज केन्द्र तथा राज्य में भ्रष्ट्राचारमुक्त सरकार है। आज भ्रष्ट्राचार न्यूनतम होता जा रहा है। केन्द्र में सरकार बनने के बाद पहले दो वर्ष देश सूखे से ग्रस्त था, फिर भी देश की कृषि विकास दर कम नही हुई। आज सरकार निर्णायक एवं भ्रष्ट्राचारमुक्त है। आज विश्व में जहां अन्य देश विकास की दौड़ में पिछड़ रहे है वहीं दूसरी ओर भारत एक उभरती हुई शक्ति है।
प्रधानमंत्री ने सम्पन्न लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील की तथा इससे प्राप्त धन से पिछले दो सालों में 2 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन दिया गया। प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना से 70 प्रतिशत महिलाओं को लाभ पहुंचा है। अटल पेंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगो को लाभ पहुंचे, हमें इस पर ध्यान देना होगा। प्रधानमंत्री ने तीन साल में गरीबो को ऊपर उठाने के लिए काम किया है। प्रधानमंत्री  ने युवाओं के लिए सेल्फ अटेस्टेशन की व्यवस्था की जिसके अन्र्तगत आवश्यकता पड़ने पर अपने सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र आदि को किसी भी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाने की आवश्यकता नहीं है। नौजवान अपने प्रमाणपत्रों को स्वयं सत्यापित करने मेें सक्षम है।  इस पहल से विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को सुविधा प्राप्त हुई, उन्हें अनेक प्रशासनिक जटिलताओं से मुक्ति मिली तथा उनका आत्मविश्वास बढ़ा है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि आज 24 किलोमीटर प्रतिदिन राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हो रहा है जो पहले मात्र 2 किलोमीटर होता था। सरकार में दृढ़ इच्छाशक्ति व समयबद्वता के साथ कार्य कर रही है। सभी योजनाओं की निरन्तर माॅनिटरिंग हो रही है। राष्ट्र के प्रति अपनत्व का भाव है। प्रशासनिक स्तर पर नई कार्य संस्कृति का विकास हुआ है। इसका सम्पूर्ण श्रेय ऊर्जावान प्रधानमंत्री जी को जाता है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्थान्तरण में दृढ़ पारदर्शिता का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले यूरिया में मिलावट तथा अपर्याप्त आपूर्ति की शिकायत थी परन्तु केन्द्र सरकार  की पहल पर इसे नीम कोटिंग से इस आज किसानों के लिए खाद 250 रूपये तक कम हो गई है तथा पर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित हुई है। इसी प्रकार राज्य में जहां पहले एक वर्ष में खनन से मात्र 13 करोड़ की आय होती थी आज 20 दिनों में 20 करोड़ की प्राप्ति हुई है। इस प्रकार यदि मन साफ हो तो सफलता अवश्य मिलती है। मुख्यमंत्री  ने अपील की कि सभी लोग प्रधानमंत्री के ‘‘मन की बात’’ जरूर सुने। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से आज देश के अधिसंख्यक गांव जुडत्र गये है। प्रधान मंत्री ग्रामीण सिंचाई योजना तथा प्रधानमंत्री की ऊर्जा नीति महत्वपूर्ण है। सोलर ऊर्जा नीति के कारण आज सौर ऊर्जा 16 रूपये प्रति यूनिट से घट कर लगभग 3 रूपये प्रति यूनिट हो गई है। मुख्यमंत्री  ने कहा कि विकास को लाने के लिए हमें सख्त निर्णय लेने होंगे ।
कार्यक्रम को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री अजय भटट ने भी सम्बोधित किया।