August 18, 2022

निर्माणाधीन आंवलाघाट पंपिंग योजना के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण

प्रदेश के मा0 मंत्री, वित्त, पेयजल, आबकारी, संसदीय कार्य/विधायक पिथौरागढ़ प्रकाश पन्त द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत पिथौरागढ़ नगर हेतु निर्माणाधीन आंवलाघाट पंपिंग योजना के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान ग्राम सभा बंास में निर्मित पंप हाऊस एव ंविद्युत सब स्टेशन में वर्तमान में किये जा रहे कार्यों को और तेजी से करने के निर्देश कार्यदायी संस्था पेयजल निगम एवं विद्युत विभाग को दिये गये। भ्रमण के दौरान उक्त पंप हाऊस के बाहर खुले में रखे गये मोटरपंप आदि उपकरणों पर मा0 मंत्री द्वारा काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए मौके से ही पेयजल निगम के प्रबंध निदेशक से वार्ता कर निर्देशित किया कि पेयजल निगम के विद्युत यंत्रिक खंड अल्मोड़ा के माध्यम से पंप आदि स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है उनके द्वारा कार्यस्थल पर पंप एवं मंहगी मशीने खुले में रखी गयी है उक्त संबंध में मा0 मंत्री ने निर्देश दिये कि संबंधित अधीशासी अभियंता को इस हेतु आरोप पत्र तैयार करते हुए संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करते हुए किसी भी प्रकार की नुकसान की स्थिति में संबंधित से वसूली करने के भी आदेश जारी किये जाय साथ ही मा0 पेयजल मंत्री ने प्रबंध निदेशक को निर्देश दिए कि पेयजल विद्युत यंत्रिक खंड के एक अवर अभियंता को उक्त्त योजना पूर्ण होने तक तत्काल उक्त स्थल पर तैनात किया जाय।
योजना के निरीक्षण के दौरान पेयजल मंत्री द्वारा पेयजल निगम एवं विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि हर हाल में माह दिसम्बर तक सभी कार्य पूर्ण कर लिये जाय ताकि जनवरी, 2018 से आंवलाघाट पेयजल योजना से नगरवासियों को पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। इस हेतु दोनों विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक दिन की कार्य की प्रगति की भी रिर्पोट उपलबध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये।
अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पेयजल मंत्री द्वारा बांस क्षेत्र के लोगों की समस्याऐं सुनी। ग्रामीणों द्वारा मा0 मंत्री जी को क्षेत्र में पेयजल संबंधी समस्या से अवगत कराया जिसमें वर्तमान में निर्मित 05 किलोलीटर क्षमता का टैंक जिससे ग्रामीणों को पूरा पेयजल उपलब्ध नही हो पाता है ग्रामीणों द्वारा उक्त संबंध में टैंक की क्षमता बढ़ाये जाने की मांग मा0 मंत्री जी से की गयी।
क्षेत्र भ्रमण के दौरान पेयजल मंत्री द्वारा जजुराली में ग्रामीणों की समस्याऐं भी सुनी। ग्रामीणों द्वारा मां0 मंत्री जी को माह में एक बार रसोइ गैस की गाड़ी के माध्यम से गांव में ही रसोइ्र गैस उपलब्ध कराने की मांग की गयी। उक्त संबंध में मा0 मंत्री ने उपजिलाधिकारी सदर को निर्देश दिए कि वह कु0म0वि0नि0 के माध्यम से गांव में ही रसोई गैस उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त जजुराली के ग्रामीणों द्वारा गांव में पेयजल की समस्यां के अतिरिक्त अपने भी विभिन्न समस्याओं से भी मा0 मंत्री को अवगत कराया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर एस0के0पाण्डेय, अधीशासी अभियंता पेयजल निगम आर0एस0धर्मशक्तू, अधीशासी अभियंता विद्युत पवन सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा वीरेन्द्र बल्दिया,पूर्व दर्जा राज्यमंत्री महेन्द्र सिंह लुंठी, ललित धानिक, जिला युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष उमेश महर आदि उपस्थित थे।