August 18, 2022

निर्माणाधीन मोटर-मार्गाें में तेजी लाने साथ ही उनमें गुणवत्ता का ध्यान रखें

 निर्माणाधीन मोटर-मार्गाें में तेजी लाने साथ ही उनमें गुणवत्ता का ध्यान रखना सुनिश्चित करें यह निर्देश मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उपाध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2019 तक प्रत्येक गांव को सड़क मार्ग से जोड़ना है। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क का सर्वे करते समय इस बात का ध्यान रखा जाये कि उससे अधिक से अधिक गांव लाभान्वित हों।
उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो मोटर मार्ग वन भूमि हस्तान्तरण के कारण रूके हुए है उनमें वन भूमि हस्तान्तरण के मामलो में तेजी लाये यदि कही पर समस्या आती है तो नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए उसका निदान करायें। उन्होंने पी0एम0जी0एस0वाई0 के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन  मोटर मार्ग का निर्माण वर्तमान में हो रहा है उसमें इस बात का ध्यान रखा जाय कि उस क्षेत्र के लोग अधिकाधिक लाभाविन्त हो सकें। उन्होंने ज्वारनेड़ी-बसगाॅव एवं जौलाबाॅज-ऐड़ीखान मोटर मार्गों को वन भूमि हस्तान्तरण के मामलो को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिये। उपाध्यक्ष ने नौगाॅव-कनारीछीना, पतालदेवी-रैलाकोट मोटर मार्ग की भी समीक्षा की और कहा कि जल्द से जल्द इन मोटर मार्गों की लम्बित मामलो पर कार्यवाही की जाय। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, प्रान्तीय खण्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये कि डुंगाधारा मोटर मार्ग में सरस्वती मन्दिर मन्दिर के समीप एवं ज्योली-कठपुड़िया मोटर मार्ग में आवश्यक कार्यवाही यथाशीघ्र करें।
उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बरसात के समय सभी मोटर मार्गों में कलवर्ट एवं स्क्रबर खोलने की कार्यवाही जल्द से जल्द किया। उन्होंने लोअर माल रोड में जलाल वर्कशाप मोड़ पर बने कलवर्ट को यथाशीघ्र बनाने के निर्देश दिये। लोधिया-चैमू पुल एवं चैसली-ढोबा पुल निर्माण कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि जिन मोटर मार्गों में टैण्डर की कार्यवाही की जानी है उसे भी अधिकारी यथाशीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
इस बैठक में अधीशासी अभियन्ता पी0एम0जी0एस0वाई0 गिरीश चन्द्र जोशी, अधीशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड एस0डी0 पाण्डे, निर्माण खण्ड हरीश पाण्डे, अवर अभियन्ता पी0सी0 पंत, भाजपा नगरअध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, सुनील जोशी, गोपाल जीना, गोपाल चैहान, धमेन्द्र बिष्ट सहित लोक निर्माण विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।