August 18, 2022

पैदल चलकर सुनी ग्रामीणों की समस्या

अल्मोड़ा
जिलाधिकारी सविन बंसल ने मंगलवार को भैंसियाछाना विकास खण्ड के दूरस्थ ग्रामों का पैदल भ्रमण किया और लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने लगभग 13 किमी0 के दुर्गम रास्तों को पार कर त्रिनैली, धौलनैली, बौढ़ा एवं थिकलना के ग्रामीणों की समस्यायें सुनी। प्रथमबार इतने सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में किसी जिलाधिकारी के पहुॅचने पर लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया और उन्हें अपनी समस्याओं के समाधान की आस जागी। प्राथमिक विद्यालय धौलनैली में आयोजित चैपाल कार्यक्रम में कुल 50 शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने मंगलता-त्रिनैली मोटर मार्ग की प्रमुख समस्या से अवगत कराया जिसका कार्य लम्बे समय प्रारम्भ नही ंहो पाया है। इस गम्भीर समस्या का संज्ञान लेते हुये जिलाधिकारी ने तत्काल मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग से दूरभाष पर यथा स्थिति जानी और एक सप्ताह के भीतर पंतनगर से लंबित फाइल व जनपद की अन्य सड़कों की फाइलों का निस्तारण शीध्र करने का आग्रह किया।
जनपद के सुदूरवर्ती प्राथमिक विद्यालय त्रिनैली में पेयजल की समस्या का त्वरित निस्तारण करने के लिये अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान को जिला योजना में इस योजना को प्रस्तावित करने के निर्देश दिये साथ ही अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के भीतर ट्रान्सफार्मर को बदलने के साथ ही क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन व विद्युत पोलों को भी ठीक करने के निर्देश दिये। ए0एन0एम0 सेन्टर खोलने की ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने कहा कि मानक के आधार पर यहां पर खोलने के प्रयास किये जायेंगे। इस दौरान ग्रामीणों ने वर्षा के कारण अनेक ग्रामीणों के आंगन व आन्तरिक मार्ग जो क्षतिग्रस्त हुये है उसके बारे में बताया इस पर जिलाधिकारी खण्ड विकास को निर्देश दिये कि निर्धारित प्रारूप में आवेदन भराकर उसे मनरेगा अनुपूरक में प्रस्तावित करें। ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत धौलनैली के नाम पर राशन दुकान है लेकिन उन्हें राशन लेने वृद्ध जागेश्वर जाना पड़ता है इस पर जिलाधिकारी ने पूर्ति अधिकारी को ग्राम पंचायतों में राशन की दुकान खोलने हेतु जो मानक निर्धारित है उस अनुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
उन्होंने अधिशासी अभियन्ता पेयजल निगम को धौलनैली पेयजल लाइन को भी दुरूस्त करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने दिनांक 24 जुलाई, 2017 को त्रिनैली, 25 जुलाई को धौलनैली एवं 26 जाटुली में आधार कैम्प लगाने के निर्देश दिये ताकि ग्रामीणों के आधार कार्ड बनाये जा सके। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय धौलनैली में बैठने के लिये चटाई हेतु 1000 रूपये नगद एवं बच्चों के लिये विशेष भोज कराने हेतु 700 रूपये दिये। चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने अनेक जरूरतमंद लोगों को मुख्यमंत्री विकेकाधीन कोष से सहायता के लिये संस्तुति दी। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को पेंशन के प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर ठीक कराने के निर्देश दिये।
भ्रमण के दौरान परियोजना निदेशक डी0डी0पंत, तहसीलदार प्रयागदत्त सनवाल, बी0डी0ओ0 के0आर0 आर्या, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, जिला शिक्षा अधिकारी एच0बी0 चंद, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, कार्यक्रम अधिकारी पी0एस0 बृृजवाल, उप शिक्षाधिकारी हरीश रौतेला, आयुवैदिक अधिकारी अजीत तिवाड़ी, अधिशासी अभियन्ता जल सस्थान नन्दकिशोर, अधिशासी अभियन्ता जल निगम नेबू लाल, ग्राम प्रधान पूरन राम आर्या सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।