August 8, 2022

प्रत्येक कर्मी आपसी तालमेल और समन्वय बनाकर कार्य करें

कांवड़ मेला 2017 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए आज संाय डीआईजी गढ़वाल पुष्पक ज्योति की अध्यक्षता में जिलाधिकारी दीपक रावत तथा एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारियों की ब्रीफिंग की।
  डीआईजी ने पुलिस लाइन रोशनाबाद में पुलिस अधिकारियों को निदेर्शित करते हुए कहा कि छः डिविजन, 25 जोन तथा 98 सैक्टरों में ड्यूटी में तैनात प्रत्येक कर्मी आपसी तालमेल और समन्वय बनाकर कार्य करें। प्रति वर्ष कांवडियों की भारी संख्या के बावजूद किसी भी परिस्थति से निपटने के लिए मानसिक रूप से सभी कर्मी खुद को मजबूत बनाकर पूरे धैर्य के साथ मेला सम्पन्न कराने में अपना योगदान दें। डीआईजी ने कांवड़ियों द्वारा रात्रि में उत्तराखण्ड सीमा क्षेत्र के अंदर डीजे प्रतिबंध का पूरी तरह पालन सुनिश्चि कराये जाने तथा दिन में निर्धारित डेसीबल की ध्वनी पर ही अनुमति देने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस को किसी भी विवाद की स्थिति से बचते हुए शांति व्यवस्था बनाकर कार्य किये जाने की बात कही। साथ ही पुलिस कर्मियों द्वारा अपने डॅयूटी प्वांइट पर तैनात  होने के बाद किसी भी प्रकार की लापरवाही या मोबाइल का प्रयोग करते हुए पाये जाने पर दण्डित किये जाने व सूझबूझ तथा मेला ड्यूटी में अच्छा कार्य करने वाले कर्मियों को सम्मानित किये जाने की भी बात कही।
पुलिस ब्रीफिंग में जिलाधिकारी दीपक रावत ने ड्यूटी मे तैनात पुलिस तथा प्रशासन के कार्मिकों से भारी संख्या में आने वाले कांवड़ियों की संख्या को नियंत्रित करने के साथ ही उनकी आस्था का सम्मान करने की बात कही। उन्होंने बताया कि डिविजन व जोन बांटे गये जिले के सभी स्थानों पर शौचालय व पेयजल की व्यवस्था को दुरूस्त रखा जायेगा। किसी को कोई परेशानी न हो इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये। कांवड़ पटरियों पर लाइट, फायर ब्रिगेड गोताखोर, वायरलेस, एम्बुलेंस, संकरे स्थानों के लिए मोटर एम्बुलेंस, लाइफ जैकेट, स्अीमर तथा रस्सी आदि की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी सभी अधिकारी और कर्मचारी इस बात से पूरी तरह परिचित व जागरूक रहें कि उसके ड्यूटी प्वांइट पर या वहां से कितनी दूरी पर ये उपकरण सुलभ हैं ताकि किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने में समस्या न हो। उन्होंने कहा कि संवेदनशील व संदिग्ध परिस्थितियों के लिए तैयार रहें सुरक्षित मेला सम्पन्न कराना प्राथमिकता।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित, एडीएम वित्त अभिषेक त्रिपाठी, एडीएम प्रशासन ललित नारायण मिश्र, एसपी सिटी ममता वोहरा, एसपी इंटेलीजेंस बरीन्द्रजीत सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित थे।