August 8, 2022

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए शासन स्तर पर ठोस निर्णय लिये जा रहे है : CM

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए शासन स्तर पर ठोस निर्णय लिये जा रहे है। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज कसारदेवी में उत्तरायण चेरिटेबिल ट्रस्ट चिकित्सालय के उद्घाटन के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हेतु कोई निजी संस्था यहाॅ पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करा सके तो प्रदेश सरकार ऐसी संस्थाओं को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी ताकि पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवायें बेहतर बनी रहे।
मुख्यमंत्री ने 25 लाख की लागत से बने उत्तरायण चेरिटेबिल ट्रस्ट चिकित्सालय के लोकापर्ण के बाद कहा कि डा0ओ0पी0 यादव ने पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के अनेक प्रयास किये पूर्व में डीना चिकित्सालय खोलकर लोगो को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की वर्तमान में बेस चिकित्सालय में उन्हीं के सहयोग से हार्ट केयर सेन्टर संचालित की जा रही है जिससे हार्ट के मरीजों को काफी सुविधा मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रयास कर रहे कि तमिलनाड़ु, उड़ीसा, महाराष्ट्र से चिकित्सकों को उत्तराखण्ड में सेवा मिल सके और यहाॅ की स्वास्थ्य सेवा बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि जल्दी ही 04 कैंसर अस्पताल जिनमें 02 गढ़वाल एवं 02 कुमाऊ में खोलने के टाटा कन्सलटैंसी से बात हुई जिस पर उन्होंने अपनी सहमति दी है इसके लिए प्रयास किये जा रहे है साथ ही सेना के अधिकारी जो चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते है उनकी भी सेवायें सेवानिवृत्ति के बाद ली जायेंगी। स्वास्थ्य शिक्षा पर भी ठोस परिवर्तन के साथ ही सिस्टम को मजबूत करने पर विचार किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में चिकित्सकों की तैनाती को प्राथमिकता दी जा रही है साथ ही मेडिकल कालेज को सेना को सौंपने की तैयारी की जा रही है ताकि लोगो को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया हो सके। मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों से अपील की है कि वे सेवा में आने पर अपनी प्राथमिकता पर्वतीय क्षेत्र में कार्य करने को रखे। उन्होंने इस अवसर पर 10 बैड के बने इस चिकित्सालय जिसमें एक आपरेशन थियेटर है उसकी भी विस्तृत जानकारी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनी रहे इसके लिए केन्द्र सरकार से भी सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपने स्तर से हर सम्भव सहयोग प्रदान करेंगे। इस कार्यक्रम में उपस्थित केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री श्री अजय टम्टा, सहकारिता मंत्री डा0 धन सिंह रावत, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रघुनाथ सिंह चैहान, मिजोरम के पूर्व राज्यपाल श्री ए0आर0कोहली, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री नलीन कोहली, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भटट, राज्य सभा सांसद श्री प्रदीप टम्टा, सहित अनेक लोगो ने अपने विचार रखे और पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। इस अवसर पर डा0 ओ0पी0यादव ने मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र को विश्वास दिलाया कि वे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दिलाने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर ब्रदी विशाल अग्रवाल व शेखर लखचैरा को भी इस चिकित्सालय को खोलने में दिये गये सहयोग के लिए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने सम्मानित किया।
इस कार्यक्रम में द्वाराहाट के विधायक श्री महेश नेगी, जिलाधिकारी श्री सविन बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती पी0रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी श्री जे0एस0नागन्याल, अपरजिलाधिकारी श्री के0एस0टोलिया, उपजिलाधिकारी श्री विवेक राय, परियोजना निदेशक डा0 डी0डी0 पंत सहित अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।