August 13, 2022

प्रभावितों को राहत राशि का वितरण को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश : डीएम

पिथोरागढ़
गस्त को जिला कार्यालय सभागार में आई0आर0एस0 प्रणाली (इन्सीडेन्ट रिस्पाॅन्स सिस्टम) के अधिकारियों के साथ तहसील धारचूला के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में चलाये जा रहें राहत बचाव, खोज-बीन आपदा आंकलन एवं पुर्नस्थापन कार्यो के सम्बन्ध में बैठक लेते हुये जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपदा क्षेत्र में सर्च एवं रेस्क्यू अभियान लगातार जारी रहेगा इसके अतिरिक्त क्षेत्र में प्रभावितांे को हर सम्भव मदत समय पर मुहैया कराने के साथ ही क्षति का शीघ्र आंकलन कर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाय। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने आपदा में प्रभावितों के पशुओं की जो भी हानि हुयी हैं पशुपालन विभाग उसका आपदा ग्रस्त प्रत्येक गांव एवं तोक में जाकर आंकलन कर रिपोर्ट उपलब्ध कराये ताकि उसके अनुरूप मुआवजा की राशि उपलब्ध कराया जाय इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने आपदा की घटना में क्षतिग्रस्त भवनों का भी वित्तीय आंकलन कर एक सप्ताह के भीतर आंकलन रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाने के निर्देश दिए। ताकि प्रभावितों को राहत राशि का वितरण किया जा सकें उन्होंने उक्त कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दियें।
बैठक में आपदा क्षेत्र में क्षतिग्रस्त पैदल मार्गो एवं पुलों के तुरन्त रिस्टोरेशन हेतु भी त्वरित ढंग से कार्य करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को देते हुये कहाॅ कि उक्त कार्य को समयबद्व ढंग से करने हेतु विभागीय स्तर पर एक कार्ययोजना तैयार की जाय। जिलाधिकारी ने पूर्ति विभाग को निर्देश दिये कि लगातार आपदा क्षेत्र में सम्पर्क कर खाद्यान्न की अतिरिक्त मांग जहाॅ से भी आ रही हैं तुरन्त आपूर्ति करना सुनिश्चित करें, बैठक में जिलाधिकारी ने पेयजल विभाग को निर्देश दिये है कि जिन भी गांवों में पेयजल की वर्तमान में अस्थाई व्यवस्था की गयी हैं सीघ्र अतिसीघ्र इन गांवों में पेयजल की स्थाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कृषि एवं उद्यान विभाग को क्षेत्र में कृषि एवं औद्यानिकी में जो भी नुक्सान कास्तकारों को हुवा हैं उसका सीघ्र मुआवजा दिये जाने हेतु क्षति का आंकलन कर तत्कालन आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने आपदा क्षेत्र में सरकारी परिसम्मपत्तियों को जो भी नुक्सान हुआ है उसकी क्षति का भी तुरन्त आंकलन कर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाय ताकि नियमानुसार पुर्नस्थापन की कार्यवाही की जा सकें। बैठक में जिलाधिकारी ने आई0आर0एस0 प्रणाली के अधिकारियों से आपदा क्षेत्र में किये जा रहे रेस्क्यू कार्यो की वर्तमान प्रगति की जानकारी देते हुये उन्हंे आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, अपर राज्य रेडियों अधिकारी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी, अधिशासी अभियंता लो0नि0वि0 एवं आई0आर0एस0 प्रणाली से सम्बन्धित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।