December 5, 2022

भारत छोड़ो आन्दोलन की 75वीं वर्षगाॅठ

भारत छोड़ो आन्दोलन के 75वीं वर्षगाॅठ पर प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के 13 जनपदों के लगभग 3 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के साथ सीधा संवाद किया। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि अगस्त क्रान्ति का महान आन्दोलन अपने 75 वर्ष पूर्ण कर रहा है। आज ही के दिन 1942 के अंग्रेजों के विरूद्व एक बड़ी निर्णायक जंग छेडने के ऐलान हुआ। 9 अगस्त देश की जनता का वह महान संकल्प था जिसमें यह प्रण लिया गया कि हमें आजादी चाहिए और आजादी लेकर ही रहेंगे।
मा0 मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं को सीधे सम्बोधित करते हुए कहा कि अगस्त क्रान्ति की 75वीं वर्षगाॅठ पर सभी को एक मजबूत एवं समद्ध उत्तराखण्ड तथा भारत निर्माण का संकल्प लेना चाहिए। साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपने आसपास सफाई रखें जल संचय एवं जल संवर्द्धन में अपना योगदान दें। प्रत्येक व्यक्ति एक वृक्ष अवश्य लगायें। भ्रष्टाचार के प्रति सचेत रहे और अन्त में उन्होंने छात्र-छात्राओं से नशा न करने की अपील की। इस अवसर पर उन्होंने 13 जनपदो के विभिन्न स्कूली बच्चों से सीधा संवाद किया और बच्चों द्वारा मा0 मुख्यमंत्री से अनेको प्रश्न पूछे गये।
जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में एन0आई0सी0 सभागार सहित सभी विकासखण्डों में कुल 17 स्थानों पर 300 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा मा0 मुख्यमंत्री का सम्बोधन सुना जा रहा है। उन्होंने बताया कि एन0आई0सी0 सभागार में जी0आई0सी0 अल्मोड़ा, जी0जी0आई0सी0 अल्मोड़ा, आर्य कन्या इण्टर कालेज, कूर्माचल अकादमी, शारदा पब्लिक स्कूल के 45 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। जनपद अल्मोड़ा से शारदा पब्लिक स्कूल के छात्र आयुष्मान जोशी ने मा0 मुख्यमंत्री से प्रश्न पूछा कि पलायन को रोकने के लिए राज्य सरकार क्या कदम उठा रही है इसके साथ ही अनेको इंजीनियरिंग कालेज तो है लेकिन उनमें न तो फैकल्टी है और न ही संसाधन। छात्र ने आई0आई0टी0 रूड़की में भौतिकी इजींनियरिंग विषय ना होने की ओर मा0 मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया। छात्र के प्रश्न पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय भारत सरकार के संज्ञान में इसे लाकर इस विषय को खोलने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने कहा कि पलायन को रोकने के लिए भी सरकार अनेक प्रयास कर रही है।
इस वीडियों कान्फ्रेसिंग में मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम, मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0 चन्द्र, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश तिवारी सहित विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्रायें एवं अध्यापक उपस्थित थे।