August 18, 2022

विद्यालयों में एक्टिविटी प्रतियोगिता की जाय : डीएम

उत्तरकाशी
जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड के दो-दो अध्यापकों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बच्चों में शिक्षा के प्रति शैक्षणिक विकास को बेहतर बनाने एवं बच्चों को बेहतर शिक्षा एवं उनके सर्वांगीण विकास को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कक्षा 9 से लेकर 12 तक विद्यालयों में एक्टिविटी प्रतियोगिता की जाय जिसमें सांस्कृतिक एवं कला भी शामिल हो। कहा कि प्रतियोगिता में प्रत्येक ब्लाक से एक-एक टीम का चयन करें। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण मंे 35 आदर्श विद्यालयों के बच्चों को शामिल करें, चयनित टीमांे की 14 नवम्बर को बाल दिवस के अवसर प्रतियोगिता करायी जायेगी। प्रतियोगिता में दो कन्द्रीय विद्यालय एवं एक नवोदय विद्यालय को भी शामिल किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि जीव विज्ञान वर्ग के छात्र-छात्राओं की भी प्रतियोगिता करायें, कहा कि बच्चों को शिक्षा देने के साथ-साथ प्रैक्टिकल शिक्षा को भी बढ़ावा दें। उन्होंनंे कहा कि कक्षा अध्यापक का शैक्षणिक माहौल बनाने एवं स्वच्छता के प्रति महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कहा कि सामाजिक दृष्टिकोण से भी बच्चों को निपुण बनायें, उनमें बोलने की जागृति पैदा करें, साथ ही बच्चों से प्रशनोत्तर की तारतम्य भी बनायें।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी पुरोला शैलेन्द्र नेगी अध्यापक महावीर जोशी, मुकेश नौटियाल, रेखा चमोली, सीमा सजवाण, साधना जोशी, रश्मी डबराल जबकि दो-दो अध्यापक एवं ब्लाकों के मौजूद थे।