December 6, 2022

व्यवसायिक काश्त के क्षेत्र में सुधार लाने की जरूरत

उत्तरकाशी
जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने हिमोत्थान समिति द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद में हिमोत्थान समिति की योजना के तहत चयनित गांवों में व्यवसायिक काश्त के क्षेत्र मंे सुधार लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हिमोत्थान समिति से जुड़ी कम्पनी कास्तकारों के उत्पाद को आगे उच्च बाजार में पहंुचाने की एक बार काश्ताकारों को जानकारी दें जिससे काश्ताकारों को उनके उत्पाद की अच्छे दाम मिल सके। जिसका सीधा फायदा काश्तकारों को होगा। उन्होंने कहा कि इससे काश्तकार उत्साहित हो कर अपने व्यवसायिक काश्त के क्षेत्र में तेजी से विकास करेंगे। कहा कि इसकी देखा-देखी से पूरे क्षेत्र में लोग अपने खेती में काश्तकारी की तरफ तेजी से विकास करेंगे।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार को निर्देश दिये कि उनकी (जिलाधिकारी) अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय समिति बनायें जिसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष, मुख्य विकास अधिकारी सचिव एवं कम्पनीयों, संस्थान एवं संबंधित विभाग को सदस्य रहेंगे, बनाकर रजिस्ट्रेशन करें। समिति बनाने की कार्यवाही 15 दिन के भीतर पूर्ण करें।  उन्होंने कहा कि कोशल विकास कार्यों को ओर बेहतर ढ़ंग से करने के लिए एक ही मंच (समिति) में विभिन्न संस्थायें, विभाग रहने से उनके द्वारा किये गये कार्य एवं उत्पाद की जानकारी सभी को आसानी से मिलेगी। जिससे आपसी समन्वय कर एक-दूसरे के उत्पादन पर अपने फर्म की आवश्यकता के अनुरूप आगे के कार्य को गति देंगे। कहा कि कच्चे माल से उत्पादन को तैयार करने में भी अपनी-अपनी भूमिका देंगे। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र के उत्पादन को सभी संगठित होकर जनपद के अपने ब्राण्ड से बेचने पर जनपद की पहचान के साथ-साथ सामग्री बाजार पर अपना स्थान स्थापित करेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रलयंकरनाथ, मुख्य कृषि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, महाप्रंधक जिला उद्योग केन्द्र श्री बहुगुणा, शशी नौटियाल, आदि उपस्थित थे।