August 18, 2022

समस्याओं का समावेश जिला योजना की संरचना में करने को प्राथमिकता

जिला योजना अन्तर्गत स्वीकृत परिव्यय का सही सदुप्रयोग करने के साथ-साथ सभी क्षेत्र की समस्याओं का समावेश जिला योजना की संरचना में करने को प्राथमिकता देनी होगी यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने विकास भवन में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में जिला योजना से जुडे़ अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 1 से 2 किमी सड़कों का निर्माण जिला पंचायत के माध्यम से किया जायेगा इसके लिये जिला पंचायत राज अधिकारी व अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आपस में समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 13 जुलाई को जनपद में मा0 प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया है। इस बैठक में जिला योजना से जुडे अधिकारी पूरी तैयारी के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित होना करेंगे। उन्होंने विशेषकर स्वास्थ्य, पशुपालन, पर्यटन, उद्योग, उद्यान, कृृषि, लोक निर्माण विभाग, उरेड़ा, जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पूर्व में विभागों की समीक्षा के दौरान जो निर्देश दिये गये थे उसी अनुसार परिव्यय तैयार किया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी मदवार अपनी योजना तैयार कर संख्याधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि स्पष्ट आदेशों के बावजूद भी यदि इसमें लापरवाही बरती गई तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में जहां पर भी वन विश्राम गृह हैं उनके अनुरक्षण के कार्य को योजना में सम्मिलित किया जाय साथ ही उन्होंने कूड़ा निस्तारण हेतु लिंक रोड निर्माण सहित अन्य पैदल मार्ग, ट्रेकिंग मार्ग व वृक्षारोपण के प्रस्तावों को भी जिला योजना में सम्मिलित करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी योजना तैयार की गई उसकी जानकारी जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से अवगत करायी जाय। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक विभाग की जिला योजना की संरचना पर व्यापक विचार विर्मश किया और अर्थ संख्या अधिकारी को निर्देश दिये कि बैठक हेतु सभी तैयारिया पूर्ण कर ली जाय। साथ ही जिन जन प्रतिनिधियों में इस बैठक में भाग लेने हेतु आमंत्रित किया गया है उन्हें बुकलेट समय पर उपलब्ध करायी जाय।
इस बैठक में परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास डी0डी0पंत, जिला विकास अधिकारी मो0 असलम, अर्थ एवं संख्या अधिकारी जी0एस0 कालाकोटी, सहायक संख्या अधिकारी सुनीता मल्होत्रा सहित जिला योजना से जुडे अधिकारी उपस्थित थे।