August 11, 2022

सहकारिता के माध्यम से पलयान को रोका जायेगा : रावत

सहकारिता को विकास का आधार बनाना एवं सहकारिता के द्वारा ग्रामीणों को आर्कषित करना होगा ताकि पर्वतीय क्षेत्र से पलायन को पूर्ण रूप से रोका जा सके। यह विचार प्रदेश के मा0 सहकारिता मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने साघन सहकारिता समिति के ए0जी0एम0 के अवसर पर रखें। उन्होंने कहा कि सहकारिता से लोगों को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जोड़कर इसकी पहुॅच को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुॅचाना है। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के भीतर सहकारिता के माध्यम से पलयान को रोका जायेगा।
मा0 मंत्री ने कहा कि जल्दी ही देहरादून, अल्मोड़ा एवं श्रीनगर में आपदा, रोजगार एवं पलायन विषय पर सेमिनार आयोजित करवाए जायेंगा, जिससे विभिन्न संगठनों एवं बुद्धिजीवियों के सुझाव प्राप्त कर उनमें आगे की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 759 बैंक समितियों को आॅनलाइन किया जा रहा है जिससे लोगों को सीधे फायदा होगा। जिन समितियों के पास अपने भवन नहीं है वहां भी भवन बनाने के प्रयास किये जायेंगे।
इस वर्ष अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता सप्ताह के अन्तर्गत जो 1 से 7 जुलाई तक चला उसमें रिकार्ड लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रयास किया जा रहा है कि जिन सहकारी समितियाॅ कार्यक्रम नहीं कर पायी है वहां कार्यक्रम कराए जाय। उन्होंने कहा कि सहकारिता से जुडे सुझाव के लिये वेबसाइड के माध्यम से अपने सुझाव भेज सकते है। जल्दी ही महिलाओं, युवाओं सहित अन्य लोगों का फेडरेशन बनाया जाय ताकि सहकारिता को बढ़ावा मिल सके।
इस ए0जी0एम0 कार्यक्रम में राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत ने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि सहकारिता मंे आम लोगांे को अधिक से अधिक जोड़ा जाय ताकि विभिन्न समितियों को इसका लाभ मिल सके। इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने कहा कि सहकारिता का सीधा सम्बन्ध किसानों से है। इसके लिये किसानों को आत्मनिर्भर बनना होगा, जिससे पहाड़ों से पलायन रूक जायेगा। जिला सहकारी बैंक के जिला अध्यक्ष प्रशान्त भैसौड़ा ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ा जाए ताकि इससे बैकों को भी लाभ मिल सके। उन्होंने इस अवसर पर मा0 प्रभारी मंत्री के समक्ष अनेक समस्यायें रखी।
ए0जी0एम0 की अध्यक्षता खत्याड़ी सघन सहकारी समिति के अध्यक्ष हिमांशु मेहता ने की। इस अवसर पर विधायक द्वाराहाट महेश नेगी, भाजपा जिला अध्यक्ष ललित लटवाल, उप निबन्धक नीरज बेलवाल, सहायक निबन्धक सी0एस0 पांगती, रमेश बहुगुणा, धमेन्द्र बिष्ट, हर्ष कनवाल, बिन्दु प्रसाद रौतेला सहित खत्याड़ी सघन सहकारी समिति के संचालक मण्डल के सदस्य एवं अन्य लोग उपस्थित थें। इस कार्यक्रम का संचालन जिला सहकारी महाप्रबन्धक/सचिव पी0के0एस0 फल्र्याल ने किया।