December 3, 2022

सांस्कृतिक महोत्सव तथा क्रीड़ा समारोह का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को कालसी ब्लाॅक के अन्तर्गत जौनसार बाबर सांस्कृतिक पुनरूत्थान समिति द्वारा नागथात में आयोजित सांस्कृतिक महोत्सव तथा क्रीड़ा समारोह का उद्घाटन किया तथा इस अवसर पर उन्होने प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी स्व0 केदार सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धांजलि दी। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री श्री रावत ने यमुना वैली से नागथात पेयजल पंपिंग योजना पूरी करने, नागथात में इण्टर काॅलेज भवन निर्माण तथा स्वतंत्रता सेनानी स्व.केदार के नाम पर नामकरण करने, त्यूनी तहसील के अन्तर्गत 2 मिनि नलकूल निर्माण, नागथात से बैराटखाई तक सड़क निर्माण, सुरेश तोमर(शहीद) गास्की मोटर मार्ग निर्माण, ड्यूडीलानी-ठलिल-बडैथ-सकरोल तक सड़क मार्ग/मोटर निर्माण कार्य, बड़नू खत में सेतु निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नागथात में मोबाईल टाॅवर लगाने के निर्देश बीएसएनएल के अधिकारियों को दिए साथ ही वर्ष 2016 में आपदा से क्यारी गांव में आये मलबे को हटाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि वर्तमान में समाज का सबसे बड़ा रोग भ्रष्टाचार व नशाखोरी है। उन्होंने भ्रष्टाचार व नशे के बढ़ते हुए प्रभावों को दूर करने के लिए जनता से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा क राज्य में भ्रष्टाचार के लिए जीरो टाॅलेरेन्स की नीति अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नारे ’न खाऊंगा न खाने दूंगा’ से प्रेरणा लेकर हमारी सरकार कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा जो भी घोषणाएं की जायेगी, उन्हें अमलीजामा पहनाया जायेगा, उन घोषणाओं में कार्य किया जायेगा। कोरी घोषणाओं से बचने का प्रयास हमारी सरकार द्वारा किया जा रहा है।
समारोह में विकासनगर विधायक मुन्ना चैहान ने कहा कि जौनसार क्षेत्र में पर्यटन, बागवानी, आर्गनिक खेती तथा हर्बल उत्पादन इत्यादि में अपार संभावनाएं है तथा यदि इसे ठीक से तराशा जाए तो इससे न केवल लोगों का पलायन रूकेगा उत्तराखण्ड की आर्थिकी को भी बल मिलेगा। उन्होने कहा कि यह सीमान्त क्षेत्र होने के नाते यहां के निवासी सुरक्षा की दूसरी पंक्ति के रूप में कार्य करते है तथा हमारी सरकार उनके विकास एवं आत्मनिर्भरता के लिए ढृढसंकल्प है।
इस अवसर पर योगगुरू बाबा रामदेव ने लोगों को योगा, आर्गनिक खेती, स्वेदशी उत्पाद अपनाने पर बल दिया तथा लोगों को खेल के क्षेत्र में अधिक भागीदारी करने एवं जो भी कार्य करें उसे पूरे मन से करने का लोगों से आग्रह किया।
इस अवसर पर देवप्रयाग विधायक विनोद कण्डारी, पूर्व मंत्री श्री नारायण सिंह राणा, पूर्व विधायक श्री महावीर सिंह रांगड़, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चैहान, ब्लाॅक प्रमुख कालसी श्री अर्जुन सिंह आदि उपस्थित थे।