December 8, 2022

स्वतंत्रता दिवस पर लगेंगे व्यंजनों के स्टाल

उत्तरकाशी
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के आॅडिटोरियम में सभी जिला स्तरीय अधिकारी/विभागाध्यक्ष टीम के साथ अपने राज्य से संबंधित व्यंजन/पकवान बनाकर स्टाल के माध्यम से बिक्री करेंगे। संकलित धनराशि को कुपोषित बच्चों के कल्याण हेतु दिया जायेगा। यह बात जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्त ने आज जिला सभागार में स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि खाद्य व्यंजनों की बिक्री में जिस अधिकारियों की टीम द्वारा सर्वाधिक आय होगी, उन्हें भी सम्मानित किया जायेगा। इसके लिए उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को टीम बनाने हेतु निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी को जिलाधिकारी स्वर्ण एवं रजत पदक दिया जायेगा। कहा कि जिलाधिकारी स्वर्ण, रजत पदक के लिए दो जिला स्तरीय अधिकारी, दो कार्यालय कर्मचारी एवं देवी आपदा में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी को कर्मियों को दिया जायेगा। बीआरओ, आईटीबीपी एवं आर्मी को भी शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि 15 अगस्त प्रातः 7ः30 बजे जनपद के स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी। नगर पालिका एवं जिला पंचायत को स्थानीय उत्पाद से बने मिष्ठान वितरण करने को निर्देष दिया। जबकि प्रातः 9 बजे समस्त स्कूल, सरकारी गैर सरकारी कार्यालयों में सक्षम अधिकारियों द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। तथा 9ः30 बजे कलक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया जायेगा। उन्होंने तहसीलदार डुण्डा को निर्देश दिये कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को आयोजित कार्यक्रम में सम्मान के साथ लायेंगे एवं कार्यक्रम समापन्न के बाद सम्मान के साथ घर तक पहुंचायेगें।
जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि हरेला कार्यक्रम के तहत वृक्षा रोपण कार्य को 15 अगस्त लक्ष्य पूर्ण करें। जिसमें अधिक से अधिक फलदार वृक्ष लगायें। स्वच्छता एवं जल संरक्षण थीम पर 20 अगस्त तक कार्यक्रम भी चलाया जायेगा। जिसमें पर्यटन विभाग द्वारा जल संरक्षण के गुर सीखाये जायेंगे। उन्होंने हस्तशिल्प, कृषक, बागवानी, एवं पशुपालक तथा कलाकारों को सम्मानित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 10 अगस्त से 15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। कहा कि 10 अगस्त को वृहद स्वच्छता अभियान प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक चलाया जायेगा। उन्होंने सभी वार्डों में स्वच्छता अभियान के लिए विभागाध्यक्ष/अधिकारियों की टीम गठित करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये। जबकि कार्यालयों एवं परिसरों की सफाई अभियान जारी रहेगा। उन्होंने 14 अगस्त को क्रासकंट्री दौड़ का आयोजन करने के लिए प्रभारी खेल अधिकारी/उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये। पुलिस प्रशासन को टेªफिक व्यवस्था को बनाये रखने के निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि 15 अगस्त को सांय 5 बजे से 7 बजे तक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के आॅडिटोरियम में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन के किया जायेगा। उन्होने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि बच्चों द्वारा देश के राज्यों की विविध लोक संस्कृति के साथ देश भक्ति एवं स्थानीय लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम कराये।  उन्होंने सभी सरकारी  कार्यालय भवनों को भी प्रकाशमान करने के निर्देश दिये। नगर पालिका को केदारघाट पुल एवं जिला पंचायत को जोशियाड़ा पुल को प्रकाशमान करने के निर्देश दिया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ददनपाल, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह नेगी, सौरभ असवाल, अनुराग आर्य, बीआरओ कमाण्डर एससी लूनिया, इंसपेक्टर आईटीबीपी संतोष कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रलंयकरनाथ, बाल विकास अधिकारी मौहित चैधरी, मुख्य कृषि अधिकारी महिधर सिंह तोमर सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।