August 10, 2022

स्व0 जीना की 108 वीं जयंती

पर्वतीय क्षेत्र के समग्र विकास की परिकल्पना को साकार करने के लिये स्व0 सोबन सिंह जीना पूर्व पर्वतीय विकास मंत्री की जो सोच थी उसे हमें मूर्त रूप देना होगा यह बात प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज स्व0 जीना की 108 वीं जयंती पर उनके पैतृक गांव सुनौली (ताकुला) में उनकी मूर्ति सग्रंहालय व वाचनालय के लोकार्पण के अवसर पर दूरभाष से सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि स्व0 जीना जहां एक ओर कानून के मर्मज्ञ थे वहीं एक ओर प्रखर अधिवक्ता, कुशल राजनीतिज्ञ, पत्रकार, समाजसेवी व भारत जनसंघ के आधार स्तम्भ थे। उन्होंने अपने सम्पूर्ण जीवन काल में निर्बल एवं असहाय वर्ग के कल्याण के लिये अनेकों कार्य किये।
       मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व0 जीना ने पर्वतीय विकास में बाधक वन अधिनियम 1980 और अन्य पहाड़ विरोधी कानूनों का मुखर विरोध किया। उन्होंने कहा कि स्व जीना द्वारा सामाजिक, शैक्षिक विकास के लिये किये गये कार्यों के लिये उन्हें आज भी याद किया जाता है।
इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने दूरभाष पर अनेक घोषणायें/स्वीकृतिया की जिनमें ताकुला में 33/11 के0वी0 उपसंस्थान निर्माण का कार्य, सोमेश्वर ग्रा0स0 पम्पिंग पेयजल योजना, सोमेश्वर थाने से लगभग 75 मी0 नीचे से अल्मोड़ा कौसानी सड़क पुल के पास साई नदी में जगह-जगह बाढ़ सुरक्षा कार्य, रा0जू0हा0 भेटुली का पुर्ननिर्माण, सोमेश्वर के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान लागू किया जायेगा साथ ही वहाॅ पर पार्किग का निर्माण सहित एक अत्याधुनिक शौचालय का निर्माण किया जायेगा, सोमेश्वर ग्राम समूह पेयजल पपिंग योजना का निर्माण किया जायेगा, काकड़ीघाट में मेडिटेशनल सेन्टर बनाया जायेगा, शीतलाखेत में पर्यटन सर्किट से जोड़ने की स्वीकृति प्रदान की जायेगी, दौलाघाट ग्राम समूह पेयजल योजना, विकास खण्ड ताडीखेत में कोसी नदी पर वृहत श्रोत संवर्धन कार्य के अन्तर्गत काकडीघाट के पास प्रस्तावित झील निर्माण हेतु सर्वेक्षण, अनुसंधान एवं डी0पी0आर तैयार करने के कार्याें का प्राक्कलन की घोषणायें की, कालिका-दलमोटी मोटर मार्ग का डामरीकरण एवं सुधारीकरण, मजखाली-सुन्दरखाल-भिटुलिया मोटर मार्ग एवं नैनीजाना-गिनाई मोटर मार्ग के डामरीकरण एवं सुधारीकरण की स्वीकृति प्रदान की।
 इस अवसर पर मा0 प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत मा0 मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर 90.44 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास, लोकापर्ण एवं अनावरण किया। उन्होंने स्व0 जीना के पैतृक गांव सुनौली में संग्रहालय व पुस्तकालय का लोकापर्ण किया जिसमें रू0 20.98 लाख का संग्रहालय एवं रू0 23.10 लाख पुस्तकालय/वाचनालय सम्मिलित है। इसी कडी में उन्हांेने रू0 9.11 लाख की लागत से बनी स्व0 जीना की आदमकद मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने रू0 37.25 लाख के लागत 02 विद्यालयों के कक्षा-कक्ष निर्माण का शिलान्यास किया। जिसमें राजकीय प्राथमिक विद्यालय गुडोली रू0 20.25 लाख एवं राजकीय प्राथमिक बडयुडा रू0 17.00 लाख शामिल है। मा0 प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्व0 सोबन सिंह जीना की स्मृति में अल्मोड़ा में करबला के समीप प्रवेश द्वारा पर उनकी मूर्ति की स्थापना के साथ ही उस चैक का नाम स्व0 सोबन सिंह जीना के नाम से रखा जायेगा और प्रत्येक वर्ष 04 अगस्त को उनका दिवस राजकीय मेले के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आगामी 25 सितम्बर को प्रदेश के 19 लाख किसानो को एक लाख रू0 02 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जायेगा तथा जो किसान किसी कारणवश मृत्यु और आपदा प्रभावित हुए हो उनका ऋण ब्याज मुक्त किया जायेगा। यह भी सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी बैंक ऋण देते समय किसान की पूरी छानबीन अवश्य कर लें और आज के दिन उन्होंने यह भी निर्णय लिया स्व0 जीना महान कानूनविद् थे इसलिए उनकी स्मृति में प्रदेश के 31 विश्वविद्यालयों में कानून पर शोध करने वाले शोधार्थियों को स्कालरशिप दिये जाने के साथ ही 10 शोधार्थियों को मुफ्त में शोध कराया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुग्ध समितियों के कमीशन में वृद्धि करने के साथ ही दुग्ध उत्पादन करने वालो को अनेक स्तर से प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक महाविद्यालय में प्राचार्य की नियुक्ति कर दी गयी है तथा पहली बार 877 लैक्चररो व प्रोफेसरों की नियुक्ति भी की गयी है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि संस्कृति विभाग की ओर से मेले का आयोजन प्रत्येक वर्ष कराया जायेगा।
    इस अवसर पर मा0 राज्यमंत्री बाल विकास श्रीमती रेखा आर्या ने कहा कि स्व0 जीना की पर्वतीय विकास के लिए जो सोच थी उस अवधारणा को जीवंत रखने के लिए हमें उनके पदचिन्हों पर चलना हो यही उनको सच्ची श्रद्वाजंली होगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट विश्व कप में उप विजेता भारतीय टीम की सदस्य रही एकता बिष्ट को बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना को प्रोत्साहित करने के लिए महिला सशक्तीकरण विभाग की ओर से उन्हें ब्राण्ड एम्बसेडर बनाया जायेगा। इसके साथ ही कहा कि उन्हें 01 करोड़ रू0, आवास एवं पुलिस उपाधीक्षक पद बनाने के लिए संस्तुति की जायेगी।
मा0 राज्यमंत्री ने इस अवसर पर 60 सूत्रीय एक माॅगपत्र मा0 मुख्यमंत्री को सम्बोधित प्रभारी मंत्री को सौपा जिसमें मुख्यरूप से स्व0 सोबन सिंह जीना के जन्म दिवस (04 अगस्त) को राजकीय मेले के रूप में घोषित करने सम्बन्धी, सरताली से गणनाथ ब्लाक एवं गणनाथ ब्लाक से रनमान तक सी0सी0 मोटर मार्ग, ताकुला पाॅलीटैक्निक काॅलेज में सिविल, इलैक्ट्रोनिक एवं मैकेनिकल टेªड खोलने सम्बन्धी, सोमेश्वर अस्पताल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने जाने सम्बन्धी, सोमेश्वर में पाॅलीटैक्निक शीध्रातिशीध्र खोले जाने सम्बन्धी,राजकीय इण्टर कालेज सलौंज में सत्र 2018-19 के दौरान विज्ञान वर्ग की मान्यता एवं भवन निर्माण, ग्राम काटली मे कोसी नदी-रूद्राधारी नदी के संगम पर पेयजल योजना एवं सिंचाई हेतु डाम निर्माण, 02 सितम्बर को शहीद दिवस चनौदा को राजकीय मेले के रूप में घोषित किया जाने, दारसो-काकड़ीघाट मोटर मार्ग का डामरीकरण, कुॅवाली क्षेत्र में एक सहकारी या गैर सहकारी या राष्ट्रीयकृत बैंक की स्थापना, सोमेश्वर के ग्राम छानी ल्वैशाला में पाॅलीटैक्निक की स्थापना, सिरोता नदी पम्पिंग पेयजल से सिमोला-टनवानी-सशानी-भसोला दलमोटी को सम्मिलित, कठपुड़िया क्षेत्र मंे सहकारी, गैर सहकारी या राष्ट्रीयकृृत बैंक की स्थापना, शीतलाखेत क्षेत्र में पर्यटन हब घोषित किये जाने सम्बन्धी, सोमेश्वर में कृतिम झील का निर्माण, जी0आई0सी0 सुनोली में इण्टर विज्ञान वर्ग की स्वीकृति, जी0आई0सी0 सुनोली के भवन निर्माण, सुनोली-सीमा मोटर मार्ग सहित अन्य माॅगों को शीघ्र मा0 मुख्यमंत्री से स्वीकृत कराने की बात कही।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भटट ने कहा कि स्व सोबन सिंह जीना की जयंती को अगले वर्ष से प्रत्येक मण्डलस्तर पर मनाया जायेगा साथ ही देवेन्द्र शास्त्री के जन्मदिवस को भी इसी तरह मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्व0 जीना जी की सोच को हमें जन-जन तक पहुॅचाना होगा इसके अलावा मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता ईश्वर जोशी ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्व0 जीना एक विकास पुरूष थे उनकी 108वीं जयंती के अवसर पर हमंे उनकी सोच को आगे बढ़ाना होगा। पर्वतीय विकास मंत्री के रूप में उन्होंने पर्वतीय क्षेत्र सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के लिए जो कार्य किये वह सराहनीय रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष ललित लटवाल ने करते हुए कहा कि स्व0 जीना के द्वारा हमेशा गरीबो के हित में कार्य किये गये इसलिए हमें युवा पीढ़ी को उनके आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित करना होगा। यहाॅ पर बहुउदेशीय शिविर का भी आयोजन किया गया था जिसमें अधिकांश शिकायतें मा0 मुख्यमंत्री को सम्बोधित थी जिन्हें संकलित कर प्रभारी मंत्री को सौंपा गया। इस दौरान विभिन्न विभागों के स्टाॅल लगाये गये थे।
इस कार्यक्रम में सूचना विभाग द्वारा निःशुल्क प्रचार साहित्य का वितरण किया गया साथ ही संस्कार सांस्कृति परिषद द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्रीमती इवा आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, उपजिलाधिकारी सदर विवेक राय, अवधेश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम, रानीखेत भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल साही, पूर्व अध्यक्ष रमेश बहुगुणा, गोविन्द पिलख्वाल, विपिन भटट, अरविन्द बिष्ट, महामंत्री रवि रौतेला, महेश नयाल, अजीत कार्की, ब्लाॅक प्रमुख दीपक बोरा, सूरज सिराड़ी, धमेन्द्र बिष्ट, मनीष जीना, मोहन सिहं दोसाद सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन गोविन्द सिंह चैहान ने किया।