December 5, 2022

सड़क निार्मण के कार्य में तेजी लाई जायेगी : विधायक गंगोत्री

विधायक गंगोत्री गोपाल सिंह रावत ने गढ़वाल मण्डल विकास निगम में प्रेस प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में कहा कि क्षेत्र में सड़क निार्मण के कार्य मंे तेजी लाई जायेगी। इसके लिए लोनिव, पीएमजीएसवाई एवं एडीबी को जिम्मेदारी दी गई है। दो वर्श के भीतर क्षेत्र के सभी गांव को सड़क सुविधा से जोडा जायेगा जबकि एक वर्श के अन्दर क्षेत्र के सभी तोको में विद्युत आपूर्ति की जायेगी। अब उत्तरकाषी से देहरादून की दूरी मात्र दो घण्टे में पूरी की जायेगी। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा सर्वे कराकर प्रस्ताव तैयार किया गई है, जिलाधिकारी नेे इसकी प्रस्तुती मुख्यमंत्री के सम्मुख रखा है।  उन्होने कहा कि इसी टनल मार्ग में रेल लाईन को भी साथ जोडे जाने हेतु वे केन्द्र में जाकर रेलमंत्री के सम्मुख प्रस्ताव रखेगें। कहा कि यह सडक बनने से जनपद को पर्यटन की दृश्टि से मील का पत्थर सावित होगा साथ ही लोगो को देहरादून जाने में कम समय लगेगा एवं जाम से भी निजात मिलेगा। उन्होने कहा कि 10 करोड की लागत से ताबाखनी -जोषियाडा डबल लाईन मोटर पुल का निर्माण षीघ्र किया जायेगी। जिसमें 6 करोड़ मा. मुख्यमंत्री की घोशणा एवं 4 करोड़ अन्य मद से तथा बस अड्डे का निमार्ण किया जायेगा।
विधायक श्री रावत ने कहा कि जसपुर-सिल्याण, डुण्डा-जखारी, सांलग, भुक्की, भंगेली, कामर, जसपुर, खट्टु खाल  आदि मोटर मार्गों पर पर जल्द कार्य षुरू किया जायेगा। जबकि उनके कार्यकाल वर्श 2011-12 में स्वीकृत सभी मार्गों की निर्माण कार्याें में तेजी लायी जायेगी एवं उनके गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया जायेगा।
क्षेत्रीय विधायक श्री रावत ने केन्द्र सरकार को धन्यावाद देते हुए कहा कि हर्शिल, बगोरी मुखबा गांव को इनर लाईन से मुक्त कर, क्षेत्र के लिए पर्यटको का सौगात दिया। साथ ही गढ़तांग गली में भी पर्यटन को विकासित करने के लिए 26 लाख रूपये स्वीकृत किये गये है। उन्होने कहा कि पर्यटको को दृश्टिगत रखते हुए क्षेत्र में पर्यटन को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा। उन्होने कहा कि संगम चट्टी से डोडीताल-दयारा-गिडारा एवं खेडाताल के लिए पर्यटन सर्किट बनाये जायेगें जिसके 7 से 10 दिन का पैकेज होगा। कहा कि विष्वनाथ नगरी बाडाहाट उत्तरकाषी  की सौन्दर्य को पर्यटको रूबरू कराने हेतु वरूणावत को रोप-वे जोडेे जायेगें। साथ ही कण्डार देवता की तपो भूमि को पर्यटक के आवाजाही हेतु सुगम बनाया जायेगा। नागणीठाग में भी रोप-वे लगाये जायेगें। मनेरी बाॅध जलाषय में पर्यटन सर्किट के तहत नौकायान चलाये जायेगें जिसके लिए नो लोस नो प्रोफिट के तहत स्थानिय लोगों को स्वरोजगार से जोडा जायेगा एवं उन्हे ही संचालन करने के लिए दिये जायेगें। वही जोषियाडा में भी षीघ्र मनेरी भाॅलि द्वितीय के जलाषय में नौकायन षुरू किया जायेगा। उन्होने कहा कि उत्तरकाषी नगर क्षेत्र नदी तटीय क्षेत्र में दोनों ओर मरीन ड्राईव टेªक को तैयार किया जायेगा जिससे जनपद में आने वाले पर्ययटक इसका लाभ ले सकेंगे। कहा कि आयूश एवं पंचकर्म स्वास्थ्य सेवा का लाभ आने वाले पर्यटकों को भी मिले इसके लिए प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्वदेषी योजना के तहत पर्यटक क्षेत्रों में गेस्ट हाऊसों का निर्माण किया जायेगा। उन्होने कहा कि क्षेत्र को बागवानी में भी विकसित किया जा रहा है कहा कि क्षेत्र के भौगोलिक एवं जलवायु को दृश्टिगत रखते हुए भारत सरकारी के उपक्रम ओएनजीसी के तहत सेब, नासपाती, खुमानी, आडू अखरोट आदि बागवानी कास्त  को फ्रूट बेल्ट के तहत विकसित किया जायेगा। विधायक श्री रावत ने कहा कि यमुनोत्री एवं गंगोत्री के प्रति पेट्रोलियम मंत्री भारत सरकार का क्षेत्र के विकास को लेकर काफी लगाव है। जिसको लेकर पिछले दिनों उनसे दिल्ली में क्षेत्र की समस्या को लेकर वार्ता की गई, जिस पर उन्होंने जनपद में ओएनजीसी के तहत विकास कार्यों में तेजी लाने का आष्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सता में आते ही उन्होंने चार माह के भीतर उपरोक्त विभिन्न कार्य किये हैं। साथ ही जिला चिकित्सालय में सीटीस्कैन मषीन स्थापित कर क्षेत्र में रिक्त पड़ चिकित्सकों के पदों को भी तैनाती किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि षिक्षा, स्वास्थ्य एवं सड़क सुरक्षा आदि को लेकर सरकार बचनबद्व हैं। विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा रामसुन्दर नौटियाल, ब्लाक प्रमुख भटवाड़ी चन्दर सिंह पंवार, हरीष डंगवाल,  जिला मीडिया प्रभारी भाजपा विजय मखलोगा, विजय संतरी, प्रेम सिंह पंवार, रामनन्द भट्ट, सुरेन्द्र चैहान, जयवीर चैहान, महावीर नेगी, समुनी राणा, ललिता सेमवाल सहित कई लोग उपस्थित थे।