August 13, 2022

उत्तरकाशी : स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत 2 महर रेजीमेंट हर्षिल ने चलाया स्वच्छता अभियान

  • उत्तरकाशी INDIA 121

स्वच्छ भारत मिषन के तहत स्वच्छता को जन आंदोलन में बदलने के उद्देष्य से शुरू किये गये महत्वाकांक्षी अभियान को सफल बनाने एवं लोगों को पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में सेना का सूर्या कमान के निर्देषन पर 2 महर  रेजीमेंट हर्षिल के द्वारा स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत गंगोत्री, गोमुख, भैरवघाटी, धराली, मुखवा, हर्षिल, बगोरी आदि क्षेत्रों में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2017 तक स्वच्छता अभियान चलाया।
इस संबंध में सूर्या कमान के परिक्षेत्र में बड़े ग्लेषियर क्षेत्र सहित हिमालय क्षेत्र में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल षामिल हैं। इसके मद्देनजर सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूकत किया गया।
कर्नल संदीप रावत एवं मेजर विपिन नागर के नेतृत्व में 15 दिवसीय स्वच्छता ही सेवा अभियान के लिए विषेष टीमों गठन किया गया साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों, भूतपूर्व सैनिकों एवं ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उत्तराखण्ड के प्राकृतिक सौंदर्यता को बनाये रखने के उद्देष्य से लोगों में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।
विषेष स्वच्छता अभियान के तहत इन टीमों द्वारा गोमुख, गंगोत्री, हर्षिल, बगोरी, मुखवा धराली आदि क्षेत्रों एवं स्थानीय लोगों व पर्यटकों के साथ मिलकर स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके अतिरिक्त उच्च पर्वतीय क्षेत्रों जिसमें गंगोत्री ग्लेषियर क्षेत्र शामिल हैं, इस क्षेत्र में विगत वर्षों में चले पर्वतारोहण अभियानों के दौरान छोड़े गये कूड़े-कचड़े को एकत्रित कर अपने साथ निस्तारण हेतु लाया गया। जिससे इसकी प्राकृतिक सौंदर्यता को बनाये रखा जा सके।
इस अभियान में सैन्यकर्मियों एवं छावनी परिषद कर्मियों सहित उनके परिवार के सदस्यों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अभियान के दौरान वे स्वच्छता पर आधारित अन्य कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के आयोजन के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।