November 26, 2022

पिथोरागढ़ : 09 सितम्बर को मनाया जायेगा हिमालय दिवस

  • पिथोरागढ़

आगामी 09 सितम्बर 2017 को हिमालय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर जनपद पिथौरागढ़ में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय में विकास भवन सभागार में आयोहित किये जायेंगे।
हिमालय दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने अवगत कराया कि हिमालय दिवस के अवसर पर प्रातः 11ः00 बजे से विकास भवन सभागार में पलायन, आजीविकास संवद्र्वन एवं आपदा प्रबन्धन विषय पर एक परिचर्चा करते हुए उक्त संबंध में विभिन्न विचार एवं सुझाव दिये जायेंगे। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी, मुख्य कृषि अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना प्रबंधक स्वजल एवं हिमालयन ग्राम विकास समिति गंगोलीहाट के प्रतिनिधियों द्वारा, विभिन्न विशेषज्ञयों द्वारा पलायन की समस्यां, उसके निदान, कौशल विकास से पलायन की समस्यां का समाधान, कृषि एवं औद्यानिकी क्षेत्र के माध्यम से पलायन की रोकथाम एवं ग्रामीण क्षेत्रों से हो रहे पलायन के कारणों व इन क्षेत्रों में आवश्यक सुविधाओं आदि के संबंध में परिचर्चा करते हुए जानकारी दी जायेगी।
इसके पश्चात् आजीविका संवद्र्वन विषय पर डा0 विपिन जोशी हैड आॅफ रसायन विज्ञान रा0 स्ना0 महा0 पिथौरागढ़, डा0 एस0के0जोशी वैज्ञानिक पंडाफार्म, मुख्य उद्यान अधिकारी, महाप्रबंधक उद्योग केन्द्र, डी0डी0एम0 नाबार्ड, वरिष्ठ प्रबंधक आजीविका परियोजना तथा उक्त क्षेत्र में कार्य कर रही समाजसेवी मल्लिका वि द्वारा अपने विचार व्यक्त करते हुए उक्त संबंध में जानकारी दी जायेगी। साथ ही रा0स्ना0महा0 के डा0 आर0ऐ0सिंह एवं जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी द्वारा आपदा के कारण एवं समाधान व सुरक्षा के उपाय आदि विषय पर जानकारी दी जायेगी।  हिमालय दिवस के अवसर पर विकास भवन सभागार में सरकारी, गैर सरकारी एवं व्यक्तिगत रूप से विभिन्न क्षेत्रों में जिन व्यक्तियों, संस्थाओं के द्वारा जो भी उल्लेखनीय कार्य किये गये है उसकी सफलता की कहानी का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। तत्पश्चात् इस अवसर पर जनपद एवं राज्य स्तर की सफलता की कहानी की वीडियों व डोक्यूमैट्री दिखाई जायेगी। जिसमें मुर्गी पालन तथा किसान आउटलेट, उन्नत कृषि, आजीविकास संवद्र्वन से संबंधित सफलता की कहानियां व दैवीय आपदा में किये गये उल्लेखनीय कार्यों आदि के संबंध में वीडियो प्रस्तुतीकरण किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त मा0 जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, राजनीतिक दलों के समस्त प्रतिनिधियों, आम नागरिकों आदि से अपील की है कि, वह हिमालय दिवस के उक्त कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।