August 11, 2022

उत्तरकाशी : आपदा उपकरण स्टॉल का DM ने किया निरीक्षण, राजस्व उप निरीक्षक भी लेंगे प्रशिक्षण

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा.आषीश चौहान ने गत दिनों आईआरएस इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम की बैठक में एसडीआरएफ की टीम को आपदा से जुड़े अधिकारियों एवं राजस्व उप निरीक्षकों को आपदा उपकरणों का प्रषिक्षण देने के निर्देष दिए थे। जिलाधिकारी ने गुरूवार को जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र परिसर में एसडीआरएफ के द्वारा लगाए गए आपदा उपकरण स्टॉल का निरीक्षण कर उपकरणों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्वयं आपदा उपकरण कटर मषीन से ईंट काटकर प्रषिक्षण कार्यक्रम का षुभांरभ किया। जिलाधिकारी ने कहा कि एसडीआरएफ के द्वारा आपदा से जुड़े अधिकारियों/कर्मचारियों एवं पटवारियों को आपदा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी।
फिल्ड कर्मचारियों को भी आपदा के उपकरणों की जानकारी हो तथा आपदा घटित होने पर एसडीआरएफ का सहयोग नहीं रहा तो उस स्थिति में स्थानीय स्तर पर दक्ष प्रषिक्षार्थियो का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपदा उपकरणों की जानकारी की छोटी-छोटी वीडियो क्लिप बनाकर व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी। जिससे और भी लोगों को आपदा उपकरणों की जानकारी हो सके।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी पीएल षाह,उप जिलाधिकरी देवेन्द्र सिंह नेगी, वरिश्ठ कोशाधिकारी हिमानी स्नेही,समन्वयक जय पंवार, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल सिंह मटूड़ा आदि उपस्थित थे।