August 18, 2022

उत्त्तरकाशी : चिन्यालीसौड़ के अभिनव शाह ने बढ़ाया उत्तरकाशी का मान, देश की प्रतिष्ठित परीक्षा UPSC में हुआ चयन

  • हरीश थपलियाल / उत्त्तरकाशी

कोई किसान का बेटा है, कोई बिन बाप का है, किसी ने घोर गरीबी देखी है तो किसी ने अपने लक्ष्य के लिए सुख-सुविधाओं का त्याग कर दिया। किसी का सपना पहले प्रयास में पूरा हो गया तो किसी को लंबा इंतजार करना पड़ा। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में विशिष्ट स्थान हासिल करने वाले युवाओं ने नया आयाम रचा है।
उत्तरकाशी जिले में चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के बड़ेथी गांव के रिटायर्ड शिक्षक एचएल शाह के बेटे अभिनव शाह की आईएएस में 222 रैंक आयी है। ग्रामीण पृष्ठभूमि के अभिनव ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (डीयू) से बीकॉम ऑनर्स की डिग्री हासिल की ओर कॉमर्स में पीजी देहरादून के डीएवी कॉलेज से प्राप्त।

जबकि प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा देहरादून के मार्शल स्कूल से ग्रहण की। हांलांकि अभिनव शाह का पूरा परिवार देहरादून के मोहकमपुर में रहते हैं,ओर माता कांति शाह अभी भी कांसी के राजकीय विद्यालय में तैनात है। लेकिन अभिनव के माता-पिता से जब बात की तो उन्होंने बताया कि चिन्यालीसौड़ से हमारा लगाव है,ओर अभिनव भले ही बचपन से ही देहरादून रहा हो,लेकिन अभिनव का चिन्यालीसौड़ आना-जाना रहा ।उन्होंने बताया कि अभिनव को चिन्यालीसौड़ बेहद ही पसंद हैं। अभिनव का एक छोटा भाई जो नोएडा से म्यूजिक में डिप्लोमा कर रहा है।
दूसरे प्रयास के बाद उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हुआ है। महज 26 साल की उम्र में उन्होंने वह मुकाम हासिल कर लिया जिसके पूरा होने में लोगों की पूरी उम्र निकल जाती है।