November 27, 2022

देहरादून: कूड़ा उठान के लिए ऐप तैयार, होटल,रेस्टोरेंट सहित इन्हें कराना होगा रजिस्ट्रेशन…

Uttarakhand News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के लिए जरूरी खबर है। बताया जा रहा है कि राजधानी में अब आरडब्ल्यूए, अपार्टमेंट, होटल एवं रेस्टोरेंट से कूड़ा उठान के लिए नई व्यवस्था की जा रही है। रिपोर्टस की माने तो देहरादून नगर निगम क्षेत्र में अब सभी बल्क वेस्ट जनरेट यानि आरडब्ल्यूए, अपार्टमेंट, होटल एवं रेस्टोरेंट को परिसर से ही कचरे को अलग-अलग कर देना होगा। इसके लिए निगम ने बल्क वेस्ट जनरेट एप तैयार किया है। आइए जानते है इस व्यवस्था और ऐप के बारे में।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राजधानी में बड़ी संख्या में फ्लैट, अपार्टमेंट, होटल, रेस्टोरेंट ऐसे हैं, जहां से बल्क में काफी कूड़ा पैदा होता है, लेकिन यह सभी कूड़ा बिना अलग-अलग किए ही सीधे निगम की गाड़ियों में डाल देते हैं, जबकि नियमानुसार ऐसे संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंटों को कूड़ा अलग-अलग देना होता है। अब इन संस्थानों के लिए एक ऐप तैयार किया जा रहा है कि इस एप में सभी आरडब्ल्यूए, अपार्टमेंट, होटल व रेस्टोरेंट को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद जो भी कूड़ा अलग-अलग कर नहीं देगा, निगम उसका कूड़ा नहीं उठाएगा।

बताया जा रहा है कि एप में रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें एक क्यूआर कोड दिया जाएगा। जिसके द्वारा कूड़ा एकत्रित होने पर संबंधित संस्थान कूड़ा उठान के लिए फोन करेंगे और इसके बाद गाड़ी मौके पर पहुंचकर कूड़ा उठाएगी। बिना क्यूआर कोड स्कैन किए कूड़ा नहीं उठाया जाएगा। इस व्यवस्था का निगम में कड़ाई से पालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.