December 8, 2022

उत्तरकाशी : 28 सितम्बर को होगा एक दिवसीय हर्शिल एप्पल फेस्टिवल

  • उत्तरकाशी

जनपद में पहली बार आगामी 28 सितम्बर को एक दिवसीय हर्शिल एप्पल फेस्टिवल का आयोजन हर्शिल में किया जाएगा। यह बात जिलाधिकारी डा.आषीश चौहान ने हर्शिल एप्पल फेस्टिवल की तैयारियां को लेकर संबंधित अधिकारियों एवं सेब उत्पादकों के साथ जिला सभागार में बैठक लेते हुए कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सेब को बढ़ावा देने के लिए सेब को पर्यटन से जोड़ा जाएगा तथा सितम्बर में हर्शिल में एक दिवसीय हर्शिल एप्पल फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर्शिल एप्पल फेस्टिवल में प्रजातिवार सेब प्रर्दषनी के साथ किसानों को विभिन्न कृशि यंत्रों, आधुनिक मषीनों की जानकारी दी जाएगी। सेब उत्पादन के एक्सपर्ट की टीम के द्वारा भी सेब के बारे में एप्पल फेस्टिवल में जानकारी दी जाएगी।
जिलाधिकारी डा.चौहान ने कहा कि जनपद के सेब को बढ़ावा देने के लिए सेब को पर्यटन से भी जोड़ा जाएगा। पर्यटन से जुड़ने पर जहां लोगों की आर्थिकी बढ़ेगी वहीं देष विदेष के पर्यटकों को भी सीधे सेब के बगीचे में जाकर स्वयं सेब को तोड़ने पर साक्षात अनुभुति होगी। पर्यटकों को पेड़ से सेब तोड़ने एवं बाजार में किस प्रकार से बेचा जाता है कि जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने हर्शिल एप्पल फेस्टिवल को भव्य रूप से मनायें जाने को लेकर समुचित तैयारियां चाकचौंबद रखने के निर्देष दिए। जिलाधिकारी ने मेला परिसर तथा हर्शिल में साफ -सफाई की समुचित व्यवस्था रखने के भी निर्देष दिए। महोत्सव के सफल सम्पादन के लिए कोर कमेटी गठित करने के निर्देष दिए जो दैनिक कार्यो की मॉनीटरिंग कर मेले परिसर में स्थापति होने वाले स्टॉल आदि कार्यो की मैपिंग कर दैनिक प्रगति की रिर्पोट प्रस्तुत करेंगे। साथ ही एप्पल फेस्टिवल में आर्मी का भी सहयोग लिया जाएगा।
मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर ने बताया कि जनपद में पहली बार हर्शिल एप्पल फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी की यह अभिनव पहल है इससे निष्चित तौर पर किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि सेब महोत्सव में सेब प्रदर्षनी के साथ, बेकरी, आईसक्रीम, सेब से बने उत्पाद जैम, चटनी, मुरब्बा,जूस, कृशि एवं उद्यानी यंत्रों की प्रदर्षनी लगायी जाएगी। साथ ही क्रेता विक्रेता मिलन कार्यक्रम के साथ ही सेब की कटिंग, बडिंग, ग्राफ्टिंग, एन्टी हेल नेट, ड्रिप इरिगेषन, दवा छिड़काव एवं पेड़ो के रख-रखाव के फिल्ड डेमो किसानों को दिया जाएगा।
बैठक में महाप्रबन्धक उद्योग एस.एस.रावत, सहायक महाप्रबन्धक नावार्ड जीएस चौधरी,खुषाल सिंह, सचेन्द्र सिंह पंवार, भूवनेष्वरी महिला आश्रम के विरेन्द्र सिंह, अंकित काला, रिलायंस फाउन्डेषन के नासिर अली आदि उपस्थित थे।