January 31, 2023

BCCI का बड़ा फैसला, महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को मिलेगी पुरुषों के बराबर मैच फीस…

भारतीय क्रिकेट से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। क्रिकेट में बड़े बदलाव की शुरुआत हो गई है। अब बीसीसीआई (BCCI) के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को भी पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी। बीसीसीआई की अपेक्स काउंसिल ने यह ऐतिहासिक फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई ने अनुबंधित महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को पुरुषों के बराबर मैच फीस देने का फैसला तो कर लिया है। लेकिन, अभी भी दोनों वर्गों के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में बड़ा फर्क है। 2021-22 के लिए बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को तीन कैटैगरी में कॉन्ट्रैक्ट दिए हैं। कैटेगरी-ए के खिलाड़ियों को 50 लाख, कैटेगरी बी में शामिल खिलाड़ियों को 30 लाख और कैटेगरी-सी में शामिल खिलाड़ियों को 2021-22 सीजन के लिए बीसीसीआई से 10 लाख रुपये बतौर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मिलेंगे।

बताया जा रहा है कि बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। जय शाह ने ट्वीट किया, ‘ मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है भेदभाव मिटाने की दिशा में बीसीसीआई ने पहला कदम उठाया है। हम बोर्ड से अनुबंधित महिला क्रिकेटर के लिए समान वेतन की पॉलिसी लागू कर रहे हैं। अब महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट खिलाड़ियों को एक जैसी मैच फीस मिलेगी. इसके जरिए हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.