August 18, 2022

उत्तरकाशी : डीएम व यमुनोत्री विधायक की उपस्थिति में चिन्यालीसौड़ में हुई बीडीसी बैठक,जनप्रतिनिधियों ने उठाए सड़क,पेयजल संबंधी ज्वलंत मुद्दे

  • देवेश भट्ट 

आज गुरुवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला व यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल की उपस्थिति में ब्लॉक प्रमुख वंदना सोनी की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत चिन्यालीसौड़ की बैठक हुई। चिन्यालीसौड़ बीडीसी बैठक में सड़क,पेयजल,शिक्षा,स्वास्थ्य,बिजली से सम्बंधित ज्वलंत मुद्दे जनप्रतिनिधियों द्वारा सदन में उठाए गए। 

पीएमजीएसवाई के कार्यों पर चर्चा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा सड़क मार्ग निर्माण के दौरान गढ़वाल गाड़ सहित अन्य स्थानों की पेयजल लाइने भी क्षतिग्रस्त हुई है पेयजल लाइनों को ठीक कराने की मांग की गई।कोट-बागी मोटर मार्ग का अधूरा डामरीकरण के साथ ही घटिया गुणवत्ता का कार्य किया गया। स्यासु मणि सड़क मार्ग,बालसी सड़क मार्ग को ठीक कराने की भी मांग उठाई गई। सड़क की जद में आई काश्तकारों की भूमि के प्रतिकर का भुगतान नही किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रतिकर के भुगतान की शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश पीएमजीएसवाई को दिए। विभाग के पास प्राप्त मुआवजा धनराशि को शीघ्र वितरण कराने को कहा। जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई समस्याओं का 15 दिन के भीतर निस्तारण करते हुए लिखित प्रतिउत्तर देने के निर्देश दिए। ग्रामीण निर्माण विभाग के अंर्तगत सड़क मार्ग के सुधारीकरण को लेकर एसडीएम के नेतृव में ग्रामीण निर्माण,पीएमजीएसवाई को संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। लोक निर्माण विभाग के कार्यों पर चर्चा के दौरान अधिशासी अभियंता चिन्यालीसौड़ द्वारा बताया गया कि 10 सड़क मार्ग का प्रतिकर भुगतान किया गया। साथ ही प्राथमिकता के तहत सड़क निर्माण के कार्य किए जा रहें है।जनप्रतिनिधियों द्वारा बड़ेथी- बनचौरा सड़क मार्ग सुधारीकरण एवं सुरक्षा के दृष्टिगत किमी उन्नीस औऱ बीस तथा हड़ियाड़ी मोटर मार्ग के किमी चार में पैराफिट बनाने की मांग की गई। स्यासु से मणि तक सड़क मार्ग के डामरीकरण करने की मांग की गई। बनचौरा-बनगांव मोटर मार्ग के किमी एक गदेरे के पास मोटर पुल निर्माण की मांग की गई। क्वाटा -ब्लोत मोटर मार्ग में पुल निर्माण की मांग की गई। कोटधार बलडोगी सड़क मार्ग पर पुल निर्माण की मांग की गई। जनप्रतिनिधियों द्वारा दिचली सड़क मार्ग के डामरीकरण की मांग उठाई गई। विद्युत विभाग के कार्यो पर चर्चा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा नगर पालिका क्षेत्र के अंर्तगत नागणी धार के पास करीब 50 बिजली के संयोजन लगाने की मांग की गई। साथ ही दशगी पट्टी में खराब बिजली लाइनों एवं जुलती तारों को ठीक कराने की मांग की गई। कई गांव में चार माह से बिजली के बिल नही आने की भी शिकायत की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने ईई विद्युत को छुटे हुए तोकों का विद्युतीकरण को लेकर तत्काल कार्यवाही कर जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने के निर्देश दिये। टिहरी पुनर्वास, टीएचडीसी के कार्यों पर भी चर्चा की गई। जल संस्थान के कार्यों पर चर्चा की गई। जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि छोटी मणि गांव तक पानी नही आ रहा है। साथ ही दिचली में अधिकांश हेंडपम्प खराब हुए है जिसमें पानी नही आ रहा है कि शिकायत की गई।गांव में पेयजल आपूर्ति बहाल करने की मांग की गई।भौरका तोक में पेयजल लाइन नही है। खदाड़ा गांव में पानी का टैंक मरमरत कार्य कराने की मांग की गई। फेडी गांव में पेयजल समस्याओं का निदान करने की मांग की गई। जल निगम के कार्यों पर चर्चा की गई। जनप्रतिनिधियों द्वारा कहा गया कि वर्ष 2014 से सुनार खोला पेयजल योजना वर्तमान तक अपूर्ण है,पेयजल योजना को पूर्ण करने की मांग की गई।ताकि ग्रामीणों को पानी की समस्या से निजात मिल सकें। 

मनरेगा,कृषि,उद्योग, उद्यान,स्वजल,समाज कल्याण, ग्राम्य विकास,युवा कल्याण, सिंचाई विभाग,लघु सिंचाई,पूर्ति,मत्स्य,पशुपालन, उरेड़ा, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि विभागों के कार्यों पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा सदन में जो भी ज्वलंत समस्याएं उठाई है, उनका प्राथमिकता के आधार पर सम्बंधित विभाग एक माह के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। साथ ही समस्याओं के निराकरण की सूचना ब्लाक प्रमुख एवं जनप्रतिनिधियों को भी देने को कहा।

बैठक में ज्येष्ठ प्रमुख कुलदीप राणा,कनिष्ठ प्रमुख उर्मिला रांगड़, जिला पंचायत सदस्य अरविंद लाल,प्रदीप कैंतुरा,सुंदरलाल मटवाण, सीडीओ गौरव कुमार,एसडीएम मीनाक्षी पटवाल,डीडीओ केके पंत,डीएसओ संतोष भट्ट,अधिशासी अभियंता बलदेव सिंह डोगरा,जिला युवा कल्याण अधिकारी जितेंद्र वर्मा,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी,जिला आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी रत्नमणि भट्ट,खंड विकास अधिकारी ज्योति प्रसाद सहित ग्राम प्रधान,क्षेत्र पंचायत सदस्यगण सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.