December 6, 2022

उत्तरकाशी : बीच फेस्टिवल का शुभारंभ : सैंड बाथ के साथ होगा रेत पर स्पोर्ट्स और संस्कृति संध्या

  • उत्तरकाशी

जनपद में कुदरत ने विभिन्न रमणीक स्थल को सौन्दर्य एवं प्राकृतिक विषेशताओं से अलंकृत किया है।
इन स्थलों को पर्यटन के लिए विकसित करने में जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान एक पारखी के तर्ज पर विद्यमान संसाधन की विषेशताओं भॉपते हुए। नवीन पहल के तहत धरातल पर उतार रहे है।
जलक्रीडा, बोटिंग, नौकायान को प्रारंभ के साथ पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थल घाटी के परीक्षण के बाद युवाओं को पैराग्लाइडिंग की प्रषिक्षण देकर हुनरवान बनाये जा रहे है। जिससे जनपद में पर्यटक एवं सैलानियों के सैलाब के साथ स्थानीय लोगों को स्वरोजगार हेतु आत्म निर्भर बनाने की कवायद शुरू की है।
इसी क्रम में जनपद में सैलानियों की चहल कदमी को लेकर उन्होने हिमालयन वीच फेस्टीवल का एक ऐतिहासिक कार्य किये है।
रविवार को यमुनोत्री विधायक केदार सिह रावत एवं जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान ने जनपद के विकासखण्ड चिन्यालीसौड़ के सुनारगांव में भागीरथी नदी तट में विकसित रेत की मैदान पर हिमालयन वीच फेस्टीवल का विधिवत् षुभारंभ किया।
वीच फेस्टीवल में वॉलीबॉल, बेसवॉल, योगाभ्यास,गिटार वादन, कत्थक एवं विविध लोक संस्कृति पर आधारित सास्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। विदेषी सैलानियों ने वीच फेस्टीवल का लुत्फ उठाते हुए योगाभ्यास किया तथा वीच वॉलीबॉल खेल में भी प्रतिभाग किया।
इस मौके पर विधायक रावत ने कहा कि युवा जिलाधिकारी की यह अनुठी पहल है। कहा कि इस तरह की रमणीक स्थल में वीच फेस्टीवल के रूप में विकसित कर आने वाले समय में पर्यटन एवं रोजगार के लिए मील का पत्थर सावित होगें। उन्होने कहा कि जनपद में पर्यटन को दृश्टिगत रखते हुए यहां वैस्विक स्तर के खुबसूरत स्थल एवं घाटी मौजूद है। जिनको इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से विष्व के मानचित्र पर लाये जा रहे है।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कहा कि टिहरी बांध की झील से यहां पर वीच विकसित हुआ है। जिससे वीच स्पोर्ट एवं सैन्ड वाथ की बेहतर संभाबनाऐ है। जिसका शुभारंभ आज वीच फेस्टीवल में वॉलीबॉल, बेसवॉल, योगाभ्यास, गिटार वादन, कत्थक एवं विविध लोक संस्कृति पर आधारित सास्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर की गई है। उन्होने कहा कि वीच में हाई क्वाल्टी के टूरिस्ट आने एवं यहां पर्यटकों की चहल कदमी रहने से क्षेत्र में लोगों के लिए रोजगार का सृजन होगा।
इस मौके पर विधायक रावत एवं जिलाधिकारी डा0 चौहान ने हिमालयन वीच फेस्टीवल में प्रतिभागियों को प्रसस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ददन पाल, प्रषिक्षु आईएएस नमामी बंसल, उपजिलाधिकारी सौरभ असवाल, पुलिस उपाधीक्षक मनोज ठाकूर, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाष खत्री, पूर्व प्रमुख बलवीर बिश्ट, रजनी कोटवाल, पूनम रमोला, ममता परमार,भगवाती नौटियाल, सुरेष रमोला सहित अधिकारी कर्मचारी, आम जनमानस एवं स्कूली छात्राऐं मौजूद थे।