August 18, 2022

उत्तरकाशी : गंगोरी वैली ब्रिज ध्वस्त, वैकल्पिक मार्ग बनाने में जुटा प्रसाशन

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

राष्ट्रीय राजमार्ग गंगोत्री के जिला मुख्यालय से करीब तीन किमी. की दूरी पर गंगोरी में वर्ष 2012-13 की आपदा के दौरान बीआरओ के द्वारा बनाये गये 190 फिट का वैली ब्रिज आज प्रातः दो बड़े वाहनों भार अधिक होने  के कारण आवागमन के दौरान क्षतिग्रस्त हुआ। घटना के दौरान वैली ब्रिज पर आवागमन करने वाले दो वाहन (एलपी) ईट, सीमेंट आदि सामग्री से लदे हुए थे,।

वैली ब्रिज टूटने की सूचना मिलते ही तत्काल जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान स्वंय प्रातः घटना स्थल गंगोरी में जाकर वैली ब्रिज का जायजा लिया। घटना स्थल पर जिला प्रशासन सहित बीआरओ, पुलिस एवं आपदा प्रबंधन की टीम मौजूद है पुल के  टूटने से किसी प्रकार की जान माल का नुकसान नहीं हुआ। जिलाधिकारी ने मौके पर ही बीआरओ एवं लोनिवि को निर्देश दिये कि आज सांय तक नदी में ह्यूम पाईप डालकर उसके ऊपर से अस्थाई वैकल्पिक मार्ग बनाकर वाहनों की आवाजाही करवायें। कहा कि वैली ब्रिज का जितना हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है उस हिस्से के पार्ट को शीघ्र मंगवाकर वैली ब्रिज जोड़ने का कार्य करवायें इसकी रिर्पोट हर घंटे के भीतर देने के निर्देश बीआरओ एवं अधीक्षण अभियंता लोनिवि को दिये।
उसके बाद जिलाधिकारी ने अधिकारियों की आपात बैठक जिला सभागार में ली। उन्होने कहा कि जब तक आवागमन के लिए सड़क सुचारू न हो तब तक आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पुल के दोनों ओर दो-दो एम्बुलेंस एवं गंगोरी की ओर एक 108 वाहन तैनात करने के निर्देश सीएमओ को दिये। बीआरओ को निर्देश दिये गये कि वैली ब्रिज के उपर फंसे दोनों वाहनों में लोहे की चैन या रस्सी बांद लें जिससे यह ट्रक पिछे की ओर स्लीप न करें। पैदल आने जाने वाले लोगों को कोई समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। जिलाधिकारी ने नदी के पानी को कम देखते हुए लोगों से अपील की है कि पैदल चलकर नदी को आर-पार न करें पैदल चलने वालों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने वहां पर एक पुलिस कांस्टेबल एवं दो पीआरडी के जवान तैनात करने के निर्देश एसओ को दिये। कहा कि वैली ब्रिज के आस-पास वाहनों को पार्क नहीं करवायें वाहन को वैली ब्रिज से सौ मीटर की दूरी पर ही रोका जाय जिससे वहां जाम की स्थिति न बनें। एआरटीओ को निर्देष दिये कि स्कूल कालेजों में बच्चों की परीक्षा को देखते हुए तथा लोगों के आवागमन में कोई परेशानी न हो इसके लिए वैली ब्रिज के दोनां ओर छोटे वाहन टैक्सी मैक्सी की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिये है। डीएसओ के द्वारा बताया गया कि गंगोरी से उपर वाले खाहान्न डिलरों के पास खाहान्न आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है गवाणा पेंट्रोल पंप में पेंट्रोल, डीजल भी पर्याप्त है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद है।
उसके उपरान्त जिलाधिकारी ने गोमुख में हुए भूस्खलन की रिर्पोट को उपलब्ध कराने के लिए माउन्टरिंग की अनुभवी टीम के पांच सदस्य दल को समुचित व्यवस्था के साथ आज जिला मुख्यालय से रवाना किया।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, उपजिलाधिकारी भटवाड़ी देवेन्द्र िंसह नेगी, प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार, अधीक्षण अभियंता लोनिवि एस.के. राय, अधिशासी अभियंता लोनिवि वीएस पुण्डीर, एई बीआरओ के.के. मेहरा, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल मटूड़ा, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवीन कुमार, एसओ कोतवाली महादेव उनियाल आदि उपस्थित थे।