August 16, 2022

CCSCSB द्वारा आयोजित पहली ऑनलाइन कैरम प्रतियोगिता संपन्न


जब पूरी दुनिया कोविद 19 के कारण लॉकडाउन का सामना कर रही है और किसी भी खेल कार्यक्रम को आयोजित करना मुश्किल है उस समय अखिल भारतीय कैरम महासंघ द्वारा आयोजित ऑनलाइन कैरम प्रतियोगिता से प्रभावित हो कर उसी तरह से केंद्रीय सिविल सेवा सांस्कृतिक और क्रीड़ा बोर्ड, भारत सरकार ने कर्मचारियों में कैरम खेल को बढ़ावा देने, उनको सक्रिय और खेल के साथ जुड़े रखने के लिए पहली बार फेसबुक पर ऑनलाइन कैरम चैलेंज – 2020 का आयोजन किया।

खुशबू रानी और प्रफुल्ल मोरे चैंपियन

10 अगस्त से शुरू हुई इस चैलेंज में सभी प्रतिभागीयों ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। केंद्रीय सचिवालय की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी देबजानी तामूली कुल लीग में शीर्ष पर रही लेकिन फाइनल में कड़े मुक़ाबले में बिहार सचिवालय की खुशबू रानी से 44 – 47 से हार गयी। इस के पहले सेमी फाइनल में देबजानी ने मुंबई की समिधा को 55 – 87 और खुशबू ने केंद्रीय सचिवालय की गीता शंकर को 55 – 64 से हरा कर फाइनल में प्रवेश किया था।
पुरुषों के फाइनल में आर एस बी मुंबई के प्रफुल्ल मोरे ने बहुत ही अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए 2 ब्लैक स्लैम लगाते हुए 20 अंक बनाये जब कि आर एस बी हैदराबाद के रबिन्दर गौड़ ने 45 अंक बनाये। इस तरह मुंबई के प्रफुल्ल मोरे इस चैलेंज के विजेता और रविंदर गौड़ उप-विजेता रहे। इस के पहले खेले गए सेमी फाइनल में रविंद्र गौड़ को वाक ओवर मिला जब की प्रफुल्ल ने हैदराबाद के अनिल कुमार को 32 – 38 से पराजित कर के फाइनल में अपनी जगह बनायीं।

देबजानी तामूली अल्टीमेट स्लैम मारने वाली पहली महिला खिलाड़ी

देबजानी तामूली ने इस चैलेंज का एकमात्र अल्टीमेट स्लैम (सभी 19 गोटी एक ही चांस में पॉकेट करना) लगाया, साथ ही महिलाओं में वाइट स्लैम (सभी वाइट गोटी क्वीन के साथ एक ही चांस में पॉकेट करना) लगाने वाली भी अकेली महिला खिलाड़ी रही।

ऑनलाइन कैरम प्रतियोगिता का लाइव समापन

16 अगस्त, 2020 को संध्या 06 बजे इस चैलेंज का फेसबुक पर लाइव समापन इसकी चेयरपर्सन श्रीमती वनीता सूद, मुख्य कल्याण अधिकारी, DoPT, भारत सरकार और CCSCSB के सचिव श्री कुलभूषण मल्होत्रा ने किया। श्रीमती वनीता ने इस तरह के आयोजन की प्रशंसा करते हुए सभी खिलाड़ियों को बधाई व शुभकामनायें दी। सचिव श्री कुलभूषण मल्होत्रा ने आगे भी इस तरह के ऑनलाइन खेलों का आयोजन करने में अपनी ख़ुशी जाहिर की। चैलेंज के तकनीकी निदेशक राष्ट्रीय अंपायर कुमार अजय ने बताया की 6 दिनों में  56 खिलाड़ियों ने कुल 263 ऑनलाइन मैच खेले। 11 खिलाड़ियों ने कुल 27 स्लैम लगाए जिसमें 1 अल्टीमेट स्लैम, 9 वाइट स्लैम और 17 ब्लैक स्लैम हैं। तकनीकी समिति में राजेंद्र कुमार, अनूप कुमार, पवन शर्मा और जगदीश चंद्र ने सदस्य की भूमिका निभाई।
विजेता को 5100 रुपये और उप विजेता को 3100 रुपये नकद पुरस्कार दिया गया। प्रत्येक व्हाइट स्लैम के लिए 500 का पुरस्कार भी दिया गया। साथ ही सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट भी दिया गया।
CCSCSB कैरम के संयोजक विजयेंद्र कुमार सिंह ने सभी को धन्यवाद देते हुए इस चैलेंज का समापन किया।