December 8, 2022

उत्तरकाशी : जिले में धूम धाम से मनाया गया बाल दिवस

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में बाल दिवस के मौके पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि के रूप  में जिलाधिकारी डाॅ. आषीश चैहान ने स्कूली बच्चों को पुरस्कार, सम्मान, उपहार एवं चाईल्डलाईन 1098 के दोस्ती की रक्षा सूत्र भी बाधे। आयोजित कार्यक्रम में सभी बच्चों ने पं जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन बाल दिवस को जिलाधिकारी के साथ प्रफुलित भव से मनाया।
अपनी तय कार्यक्रम के अनुरूप जिलाधिकारी डा. चैहान प्राथमिक विद्यालय नगाणी गणेषपुर में पहुंच कर वहां अध्ययनरत बच्चों के साथ बाल दिवस मनाये इस दौरान उन्होने बच्चों को स्कूली पठन सामाग्री की उपहार दिया। बच्चों ने जिलाधिकारी द्वारा पूछे गये प्रष्नों के जवाब दिया। जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि हम सब भारत है, जिस पर सभी बच्चों ने उक्त बात को ध्यान पूर्वक सुनी, जिलाधिकारी ने कहा कि हम सब भारत के नागरिक है, ओर भारत हमारे मन में बसा हुआ है इसीलिए हम सब भारत है। जिस पर बच्चों ने अपने अन्दर देषभक्ति की भावना को व्यक्त किया। बच्चों को उपहार देने के बाद जिलाधिकारी ने गणेषपुर आगनबाडी पहुंचे जहां उन्होने आगनबाडी के बच्चों को उपहार आदि दिया।
इससे पूर्व जिलाधिकारी डा. चैहान सौम्यकाषी रोटरी क्लब उत्तरकाषी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर बच्चों को रोटरी क्लब की ओर से छात्रवृति, पुरस्कार एवं सामाग्री बाटा।  इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने श्री भुवनेष्वरी आश्रम एवं चाईल्ड हेल्पलाईन द्वरा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन सरल नही है, हर चीज आसानी से नही मिलता है, हमे सुरक्षित रहने के साथ साथ मन लगाकर पढाई करनी है, पढाई जीवन को सरल बनाती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने चाईल्डलाईन के बच्चों के साथ दोस्ती की रक्षा सूत्र बाधे एवं बधवाये, उन्होने सभी बच्चों को बाल दिवस एवं स्वस्थ्य समाज की षुभकामनाऐं दी, साथ ही उन्होने ‘‘बच्चों की सुरक्षा के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान पर हस्ताक्षर अभियान चाईल्ड हेल्पलाईन 1098 उत्तरकाषी’’ पर हस्ताक्षर कर अभियान को आगे बढाया।
कार्यक्रमों में वरिश्ठ पत्रकार सूरत सिह रावत, प्राचार्य महाविद्यालय पीएस मखलोगा, सुषील कुमार षर्मा, नेमचन्द चंदोक, नागेन्द्र दत्त थपलियाल, प्रताप सिह विश्ट, अजय पुरी, षैलेन्द्र मटूडा, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिह नेगी,  जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चैधरी, तहसीलदार बिरेन्द्र सिह रावत, एसबीएमए. गोपाल थपलियाल, दीपक उप्पल सहित अन्य उपस्थित थे।