August 18, 2022

सीएम धामी ने की नैचुरोपैथी डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन की घोषणा, कहा- अस्पताल खोलने में मदद करे पतंजलि…

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैचुरोपैथी डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन की घोषणा की है। ये घोषणा गुरूवार को उन्होंने पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिन के कार्यक्रम के दौरान की है। बताया जा रहा है कि पतंजलि योगपीठ फेज 2 में आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, डॉ धन सिंह रावत और सुबोध उनियाल समेत कई लोग मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा करना और रोगी को रोग मुक्त करना आयुर्वेद का उद्देश्य है। उन्होंने इस दौरान कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि पतंजलि उत्तराखंड में विश्व स्तरीय नेचुरोपैथी अस्पताल खोलने में सरकार की मदद करेगा। गुरुवार को पतंजलि में चल रहे आचार्य बालकृष्ण के जन्म उत्सव कार्यक्रम में पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि नेचुरोपैथी (प्राकृतिक चिकित्सा) डॉक्टरों का पंजीकरण होगा। उन्होंने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि पतंजलि उत्तराखंड में विश्व स्तरीय नेचुरोपैथी अस्पताल खोलने में सरकार की मदद करेगा।

बताया जा रहा है कि इस दौरान मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने योग और आयुर्वेद से जुड़ी 51 पुस्तकों का विमोचन और पतंजलि द्वारा निर्मित 51 नई औषधियों को भी लॉन्च किया। सीएम ने कहा कि आयुर्वेद महज एक चिकित्सा पद्धति नहीं, इसे एक समग्र मानव दर्शन के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यह हमारी एक ऐसी विरासत है, जिसके संपूर्ण विश्‍व का कल्याण सुनिश्चित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.