January 31, 2023

सीएम धामी ने किया “#SelfieWithFamily” अभियान का ऐलान, ईगास की सेल्फी पर मिलेगा ईनाम, पढ़ें…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में आज लोक पर्व ईगास बग्वाल की धूम है। राज्य में सीएम धामी ने आज का सार्वजनिक अवकाश भी दिया हुआ है। जहां एक ओर ये पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। वही सीएम धामी ने इस पर्व को लेकर एक कार्यक्रम की भी घोषणा की है। इसके तहत आप ईगास मनाने के साथ ही पुरस्कार भी प्राप्त कर सकते है। जी हां सीएम धामी ने ईगास के लिए “#SelfieWithFamily” कार्यक्रम का ऐलान किया है। जिसके तहत पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार धामी सरकार ने ईगास पर्व क़ो लेकर बड़ी कोशिश की है। जिसके तहत सरकार फैमली के साथ ईगास मनाने और सेल्फी लेकर भेजने वालों को पुरस्कृत करेगी। आप भी इगास मनाते हुए अपनी सेल्फी भेज कर भाग्य आजमा सकते है और आकर्षक उपहार जीतने का अवसर प्राप्त कर सकते है। सीएम धीमी ने ईगास की शुभकामनाएं देते हुए इसका ऐलान किया है।

इस कार्यक्रम की जानकारी सीएम धामी ने ट्वीट कर दी है। सीएम ने ट्वीट में लिखा है कि उत्तराखंड सरकार ने बुढ़ी दीवाली / इगास के शुभ अवसर पर “#SelfieWithFamily” अभियान के अंतर्गत 3 भाग्यशाली विजेताओं को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह त्योहार मनाते हुए आप भी अपने परिवार के साथ सेल्फी लेकर हमे भेजे और आकर्षक उपहार जीतने का अवसर प्राप्त करें।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में बग्वाल, इगास मनाने की परंपरा है।  यहां दीपावली को बग्वाल कहा जाता है, जबकि बग्वाल के 11 दिन बाद एक और दीपावली मनाई जाती है, जिसे इगास कहते हैं। पहाड़ की लोक संस्कृति से जुड़े इगास पर्व के दिन घरों की साफ-सफाई के बाद मीठे पकवान बनाए जाते हैं और देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। उत्तराखंड सरकार ने इस त्यौहार में रस घोलते हुए आज अवकाश की घोषणा भी की है। इससे लोगों का उत्साह दोगुना हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.