August 13, 2022

CM धामी की अच्छी पहल, अब दुबई में उत्तराखंडी आम, तो अमेरिका में मिलेगा राजमा का स्वाद…

Uttarakhand News: अब विदेशों में भी उत्तराखंड में उत्पादित लंगड़ा व चौंसा आम, राजमा व शहद का स्वाद मिलेगा। सीएम धामी ने शुक्रवार को दुबई के लिए आम तो अमेरिका के लिए राजमा और शहद की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। राज्य से आम, राजमा व शहद का निर्यात किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार  प्रसंस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपिडा) के सहयोग से कृषि व औद्यानिकी फसलों के निर्यात को बढ़ावा दे रही है।इसके लिए राज्य से फल, सब्जी, मसाला, पुष्प, शहद और मशरूम का निर्यात पर सरकार का फोकस है। पहली बार उत्तराखंड का लंगड़ा व चौंसा आम दुबई के लिए निर्यात किया जा रहा है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में उत्पादित आम और शहद की पहली खेप को एपीडा के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजार दुबई में निर्यात के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बताया जा रहा है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में उत्तराखंड से 15673 मीट्रिक टन कृषि व बागवानी उत्पादों का निर्यात विभिन्न देशों के लिए किया गया। इसकी कीमत 95.40 करोड़ है। प्रदेश सरकार कृषि प्रसंस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपिडा) के सहयोग से कृषि व औद्यानिकी फसलों के निर्यात को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए राज्य से फल, सब्जी, मसाला, पुष्प, शहद और मशरूम का निर्यात पर सरकार का फोकस है। वहीं, अमेरिका के लिए उत्तराखंड का प्रसिद्ध राजमा व आर्गेनिक शहद का निर्यात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.