December 8, 2022

उत्तरकाशी पहुंचे CM रावत : उत्तराखण्ड के हर अस्पताल में होगा डॉक्टर: सीएम

  • उत्तरकाशी INDIA 121

कृषि महोत्सव 2018 के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय कृषि एवं विकास मेले के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में अब चिकित्सकों के पद खाली नहीं रहेंगे। इन पदों पर शीघ्र ही चिकित्सकों की तैनाती कर दी जाएगी। देशभर के दो हजार चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं राज्य को देने के लिए आवेदन किया है।
उन्होंने विश्वास दिलाया कि अगले दो माह के अंदर प्रदेश का कोई भी अस्पताल चिकित्सकों से खाली नहीं रहेगा। इस दौरान उन्होंने लोनिवि के विश्व बैंक खंड की 29 करोड़ 61 लाख 99 हजार की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया।
रामलीला मैदान उत्तरकाशी में जिला प्रशासन व कृषि विभाग की ओर से आयोजित कृषि विकास मेले का शुभारंभ मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की समस्या उत्तरकाशी में ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश में है। जिसको सुधारने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 26 स्वास्थ्य केन्द्रों को टेली रेडियो से जोड़ा गया है। जिसमें जिले के नौगांव में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को भी टेली रेडियो की सुविधा से जोड़ा गया है। पशुपालन को लेकर उन्होंने कहा कि हम लोग मुर्गी पालन, गाय पालन, सहित मौन पालन को अपना रहे हैं। लेकिन आज मांग भेड़ पालन की है। कहा कि पहाड़ का आदमी भेड़ पालन से अच्छी आजीविका प्राप्त कर सकता है। कहा कि हर्षिल की राजमा की मांग आज पूरे देश में है, यदि इसकी ठीक ढंग से ब्रांडिंग की जाय तो काश्तकारों को 250 रूपये प्रति किलो तक की आय प्राप्त हो सकती है।
सीएम ने कहा कि मधुमक्खी के शहद की कीमत देश की राजधानी दिल्ली में 4500 रूपये किलो है। उन्होंने समूह बनाकर इसके उत्पादन करने की बात की और कहा कि इसकी ब्रांडिंग के लिए वह मशीनें उपलब्ध करायेंगे। वहीं ऑलवेदर रोड को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार इस पर तेजी से कार्य कर रही है। सरकार को अगले ढाई साल में इसे पूरा करना है। कहा कि फरवरी माह में इस पर तेजी से कार्य शुरू कर वर्ष 2019 तक ऑलवेदर रोड पर अधिकांश कार्य कर लिया जायेगा। कहा कि ऑलवेदर रोड के बनने से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी और स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। कहा कि अगले दस माह के अंदर सरकार एक नया कार्य शुरू करने जा रही है। जिसमें पीरूल से तारपीन का तेल व डीजल बनाने का काम किया जा रहा है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों से पांच रूपये किलो के हिसाब से पीरूल खरीदा जायेगा। वहीं इससे पूर्व सीएम ने बस अड्डे पर उद्योग विभाग केन्द्र के कृषि विपणन केन्द्र का शुभारंभ व हेण्डलूम आउॅट लेट का निरीक्षण किया। इसके बाद मेला प्रांगण में पहुंचकर सरकारी एवं गैर सरकारी स्टॉलों का निरीक्षण किया।
वहीं लोनिवि के वर्ल्ड बैंक खंड की आठ सड़कें व एक पुल का लोकार्पण किया। वहीं इस दौरान मौके पर मौजूद सूबे कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कृषकों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी ।
इस मौके पर गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत, जिलापंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा, देहरादून के भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, श्याम डोभाल, प्रमुख चंदन पंवार, किशोर भट्ट, सुधा गुप्ता, जयेन्द्री राणा, नारयण सिंह चौहान, हरीश डंगवाल, बालशेखर नौटियाल, सलीम खान, पवन नौटियाल, सुरेश चौहान, डीएम आशीष चौहान, सीडीओ विनीत कुमार मुख्य कृषि अधिकारी महिधर सिंह तोमर सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।