August 8, 2022

देहरादून में डेंगू का मिला केस, कोरोना के बीच डेंगू की दस्तक से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में बीते एक सप्ताह के भीतर जहां कोरोना मामलों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है। वहीं डेंगू ने भी स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा दिया है। देहरादून में डेंगू का इस सीजन का पहला मामला सामने आया है। एक निजी स्कूल के शिक्षक में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिससे स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता बढ़ गई है। अगर कोरोना और डेंगू के केस लगातार बढ़े तो बड़ी समस्या खड़ी होगी। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि दून में पर्याप्त इंतजाम हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार देहरादून के बसंत विहार क्षेत्र के इंदिरानगर स्थित डे-बोर्डिंग स्कूल के 51 वर्षीय शिक्षक की कई दिनों से तबीयत खराब थी। इसके बाद डेंगू की जांच करवाई। जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई। इस सीजन में देहरादून का यह पहला मामला है। उत्तराखंड में अब तक दो मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उस क्षेत्र का दौरा किया, जहां शिक्षक रहते हैं और पढ़ाते हैं। हालांकि, वहां लार्वा नहीं मिला है। वहीं कोरोना के केस भी बीते 24 घंटे में 300 पार मिले है। जिससे चिंता बढ़ गई है।

गौरतलब है कि इससे पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की गई थी। गाइडलाइन में विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए किए किसी क्षेत्र में डेंगू मरीज मिलने पर आसपास के 50 घरों तक सर्विलांस कर फॉगिंग व अन्य कार्रवाई की जाए। जिला स्तर पर डेंगू की जांच के लिए एलाइजा मशीन और किट उपलब्ध होनी चाहिए।

वहीं अस्पतालों में डेंगू मरीजों के उपचार के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बना कर एक नोडल अधिकारी नामित किया जाए। डेंगू मरीजों की पहचान के लिए शुरुआती चरण में फीवर सर्वे कराया जाए। लक्षणों के आधार पर मरीज की डेंगू जांच करायी जाए। डेंगू मरीजों के लिए ब्लड बैंकों में प्लेटलेट की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निकायों व पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.