December 5, 2022

DM ने किया जियोग्रिड वाल का निरीक्षण

उत्तरकाशी
जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपद में प्रवेश करने वाले पर्यटकों/श्रद्वालुओं को जनपद की एक झलक कन्सेक्ट के तहत बनी जियोग्रिड वाल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने दीवार एवं उसके परिसर को ओर शोभायमान बानाने के लिए उद्यान विभाग को केकट्स के शोभाकर पौधे लगाने के निर्देश दिये । जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि नगरपालिका को वाल में स्वच्छता बनाये रखने एवं वाल के दौनों छोर चैन लगाने के निर्देशित करें। जिलाधिकारी ने सिचांई विभाग को वाल के बार्डर पर निचले हिस्से में चित्रकारी करवाने के निर्देश दिये। कहा कि दीवार के एक हिस्से यमुनोत्री धाम का भी चित्र बनाये एवं दूसरे छोर पर जनपद के विभिन्न पर्यटक स्थलों एवं धार्मिक स्थलों के नाम, दूरी सहित लिखे ताकि जनपद में आने वाले पर्यटकों/श्रद्वालुओं को जानकारी मिल सके।
जिलाधिकारी ने लोनिवि को यह भी सुझाव दिया कि जियोग्रिड वाल की सुरक्षा के बनाये गये चैन में पेंट करें जिसमें खम्बों पर ब्लेक एवं चैन में गोल्डन कलर करें, साथ ही रिफलेक्टर भी लगायें। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वाल पर लाइट लगायें जिससे रात्री में भी वाल पर बनी कला कृतियां एवं जानकारियां स्पष्टता से पर्यटकों को दिखे। जिलाधिकारी ने पुलिस को निर्देश दिये कि वाल के आसपास वाहनों को खड़ा न होने दें इसके लिए नोपार्किंग का बोर्ड लगाये, वाल की सुरक्षा का भी खयाल रखें।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह, अधिशासी अभियंता सिंचाई, लोनिवि, उद्यान विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।