December 5, 2022

उत्तरकाशी : DM ने पुरोला में सुनी जनता की समस्याएं

  • उत्तरकाशी INDIA 121

तहसील परिसर पुरोला में जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान की अध्यक्षता में बहुउद्देषीय षिविर आयोजित किया गया।
षिविर में कुल 178 षिकायतें एवं समस्याएं पंजीकृत हुयी जिसमें अधिकांष षिकयतों एवं समस्याओं को मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में निस्तारित की गई। षिविर में कुछ समस्यायें षासन स्तर की रही जिलाधिकारी ने षीघ्र षासन स्तर की समस्याओं के निस्तारण करने का भरोसा दिया। षिविर में ज्यादातर षिकायतें सड़क, बिजली, पेयजल, पेंषन, कैरोसिन, पैदल मार्ग,आपदा, षिक्षक हस्तांतरण, स्वास्थ्य, सिचाई, मोटर एवं झूला पुल को लेकर रही।
षिविर के प्रारम्भ होने से पूर्व जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान एवं विधायक पुरोला राजकुमार ने विभागीय स्टाल का निरीक्षण किया। स्टालों के निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने आम जन की समस्याएं सुनीं। कृशि विभाग के स्टाल में काष्तकारों के लिए गुणवत्ता परक बीज, यंत्र आदि नहीं होने पर संबंधित अधिकारी का स्पश्टीकरण करने के निर्देष दिये। दुरस्थ क्षेत्र लिवाड़ी की वृद्ध महिला जुमानी देवी की पेंषन की षिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर पेंषन प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देष दिये। वहीं एक दुसरे प्रकरण में जीवित व्यक्ति को मृत दिखाकर पेंषन बंद कर दी जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं उपजिलाधिकारी पुरोला को निर्देष दिये कि संबंधित अधिकारी को संस्पेंड करने की कार्यवाही करें। समाज कल्याण से स्पेषल कम्पोंनेट प्लान के तहत गरीब लाभार्थियों को दुकान आवंटन की गई थी आवंटित दुकान को लेकर दो भाइयों में से एक ने दुकान बेचने की षिकायत की।
जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं उपजिलाधिकारी पुरोला को  मामले की जांच कर दुकान को सीज करने के निर्देष दिये। वहीं रामा सेराई क्षेत्र में हर रोज 6.30 बजे से रात्रि 8.30 बजे तक बिजली कटौति को लेकर ग्रामीणों ने षिकायत की। जिलाधिकारी को एसडीओ विद्युत से जानकारी ली और कहा कि यूजेवीएनएल के साथ बैठक कर षीघ्र बिजली की आपूर्ति करायें। सर बडियार सड़क निर्माण को लेकर संबंधित कार्यदायी विभाग एवं वन विभाग को सड़क निर्माण कार्य में आ रही बाधा को षीघ्र निस्तारण करने के निर्देष दिये। ईषाली झूला पुल की खराब स्थिति को लेकर ग्रामीणों ने झुला पुल की मरम्मत करवाने की मांग की। कहा कि झूला पुल से दो पहिये वाहनों की आवाजाही होती है इससे पूरे झूले पुल का डामर उखड़ गया है। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देष दिये है कि तत्काल वहां वाहनों की आवाजाही रूकवायें साथ ही वहां बीच में लोहे की चैन या कोल्म लगवायें जिससे वहां दो पहिये वाहनों की आवाजाही न हो सके। ग्रामीणों ने गांव में एक सार्वजनिक षौचालय खोलने की भी मांग की। प्रभारी प्रबन्धक स्वजल को निर्देष दिये गये की षीघ्र निरीक्षण कर रिर्पोट को उन्हें प्रस्तुत करें।
षिविर में ब्लाक प्रमुख षारदा राणा, नगर पंचायत अध्ध्यक्ष प्यारेलाल हिमानी, उप जिलाधिकारी षैलेन्द्र सिंह नेगी, मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।