December 5, 2022

उत्तरकाशी : निर्माणाधीन सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए DM ने दिये दिशा-निर्देश

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान की अध्यक्षता में स्टीयरिंग समिति में सीमांत क्षेत्र में हो रहे आधारभूत संरचना को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक को बीआरओ एवं सैना के अधिकारियों द्वारा गम्भीरता से न लेने एवं उपस्थित अधिनस्थ अधिकारी द्वारा सही जानकारी न दे पाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए बीआरओ एवं सैना के अधिकारियों का स्पश्टीकरण लेने के निर्देष दिये।
बैठक में आईटीबीपी ओसी रिंकू थापा ने जिलाधिकारी को सीमांत क्षेत्र में सड़क एवं सम्पर्क मार्ग की वस्तुस्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि बोर्डर पैदल ट्रैक मार्ग पर कुछ स्थानों पर मार्ग में मरम्मत होना जरूरी बताया। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रषासनिक अधिकारी को लोनिवि से कार्य करवाने के निर्देष दिये। साथ ही बीआरओ एवं केन्द्रीय लोनिवि द्वारा निर्माणाधीन सड़कों की निर्माण कार्य में तेजी लाने हेतु आवष्यक दिषा-निर्देष दिये। साथ ही कहा कि कार्य को गुणवत्ता के साथ धरातल पर उतारें तथा कार्य समय पर पूर्ण न होने पर संबंधित कार्यदायी संस्था के विरूद्व कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। वहीं संचार सेवा को सुचारू करने हेतु भारत संचार निगम को नागा, नीलापानी, सुमला, मंडी एवं नीलांग आदि स्थानों पर प्रस्तावित बीटीएस संचार सेवा को षीघ्र सुचारू करने हेतु आवष्यक दिषा-निर्देष दिये उन्होंने बैठक का हवाला देते हुए उच्चाधिकारी एवं षासन को पुनः प्रस्ताव भेजने के निर्देष दिये। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि उपरोक्त प्रकरण के संबंध में अपर जिलाधिकारी के कार्य क्षेत्र में एक डेस्क होना चाहिए, जिससे सीमांत क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों का लेखा-जोखा एवं निर्माण कार्यों की जानकारी समय-समय पर मिलती रहे।
बैठक में संबंधित अधिकारियों को साथ सड़क एवं सम्पर्क मार्ग पर सुधार लाने हेतु विस्तृत चर्चा की गई जिस पर जिलाधिकारी ने कार्यों में तेजी लाने हेतु संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को कठोर निर्देष दिये। जिलाधिकारी ने बीआरओ एवं सैना के अधिकारियों द्वारा बैठक में पूर्ण तैयारी के साथ प्रतिभाग न करने सीमांत क्षेत्र से जुड़े प्रकरण को गम्भीरता से न लेने एवं अधिनस्थ अधिकारियों द्वारा बैठक में प्रतिभाग कर सड़क निर्माण की सही जानकारी न दे पाने पर स्पश्टीकरण लेने के निर्देष दिये। साथ ही स्पश्टीकरण की एक प्रति षासन को भेजने के निर्देष दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी पीएल षाह, उपजिलाधिकारी भटवाड़ी देवेन्द्र सिंह, प्रभारी अधिकारी जिला कार्यालय अनुराग आर्य, आइटीबीपी के एसी बिनोद कुमार, बीएसएनएल के जेटीओ विरेन्द्र कुमार, मुकुल नेगी, केन्द्रीय लोनिवि के सिद्वार्थ बिश्ट सहित आईटीबीपी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।