December 5, 2022

उत्त्तरकाशी : DM ने किया नाकुरी में संचालित विष्वनाथ , नागराजा स्वायत सहाकारिता समूह के कार्यों का निरीक्षण

  • उत्त्तरकाशी

आजीविका सहकारिता के अन्तर्गत नाकुरी में संचालित विष्वनाथ , नागराजा स्वायत सहाकारिता समूह द्वारा किये  जा रहे कार्यो का जिलाधिकारी डा0 आषीष चैहान द्वारा निरीक्षण किया गया ।  विष्वनाथ , नागराजा स्वायत सहाकारिता समूह द्वारा स्थानीय उत्पादों की ग्रेडिंग कर  पैकिजिंग की जाती है इस हेतु समूह द्वारा नाकुरी में ग्राईन्डिग मषीन, ग्रेडर , डी स्टोनर , इयर लाॅक, पैकिंग मषीन लगाई गयी है जिससे मिर्च – मषाले , दाले, दलिया , चावल , आदि के ग्रेडिंग , पिसाई कर 250ग्राम, 100 ,50ग्राम के पैकेट बनाये जाते है जिसका विपणन उत्तरकाषी में स्थित हिलांस किसान आउटलेट के माध्यम से किया जाता है । इस समूह के माध्यम से गांव के आठ परिवारों को स्वरोगार मिला है ।

निरीक्षण  दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि महिला समूह द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है जिससे पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा साथ ही समूह की  महिलाओं की आय में भी वृद्वि होगी व क्षेत्र की जनता के साथ ही षहर में रहने वाले लोगों को षुद्व पहाड़ी दाले , मषाले, दलिया , चावल आटा आदि मिलेगा ।
परियोजना प्रबन्धक सुनील तिवारी ने बताया कि जनपद में आजिविका सहकारिता के अन्तर्गत 80 समूह संचालित है जिसमें 1287 सदस्य जुड़े है तथा 31 गांव इससे लाभान्वित होगें ।