November 26, 2022

उत्तरकाशी : केन्द्रीय विद्यालय मनेरा का औचक निरीक्षण, प्रधानाचार्य से माँगा स्पष्टीकरण

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान ने केन्द्रीय विद्यालय मनेरा उत्तरकाषी का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के दौरान विद्यालय के स्टाफ रूम में गन्दगी एवं सामानों को अव्यवस्थित तरीके से रखे हुए पाये गये, दीवार घडी पर समय सही नही दिखाया जाना, पेन्ट डिस्टम्बर आदि सामाने खराब अवस्था में पाये गये। जबकि अध्यापक के आलमारी में किताब एवं बच्चों की बिना जांच की गई कापी पाये गये। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य एवं विद्यालय प्रषासन का स्पश्टीकरण लिया। स्वच्छता को लेकर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि संपूर्ण देष में स्वच्छता अभियान चलाये जाने के बावजूद भी विद्यालय में गंदगी पाये जाना यह चिन्तनीय है। कहा कि किस तरह विद्यालय स्वच्छता को लेकर बच्चों को जागरूक करेंगे।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कक्षा 9 में अनुर्त्तीण हुए 31 बच्चों के परीक्षा कापी, गत वर्श कक्षा 8 के प्रगति रिपोर्ट अध्यापको ंके द्वारा पढाये गये विशय वस्तु, बच्चों की षिक्षण को लेकर अभिभावको को प्रेशित पत्र, अभिभावक, अध्यापक मीटिंग की संख्या आदि समस्त दस्तावेज जमा कराने के निर्देष दिया। जिस पर मुख्य षिक्षा अधिकारी आरसी आर्य एवं उपजिलाधिकारी को जांच अधिकारी नामित किया। कहा कि बच्चों के भविश्य के साथ खिलवाड करना क्षम्य नही होगा।
जांच पर अनियमितता पाये जाने पर कडी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार जोषियाडा एवं मुख्य षिक्षा अधिकारी को निरीक्षण में पाये गये समस्त खामियां एवं कब्जे में लिये जाने वाले दस्तावेज को वीडियों ग्राफी के साथ अंकित करें।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिह नेगी, मुख्य षिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, नायव तहसीलदार विरेन्द्र सिह रावत आदि मौजूद थे।