December 9, 2022

उत्त्तरकाशी : एक तो डॉक्टरों का टोटा ऊपर से बिजली का कनेक्शन कट

  • उत्त्तरकाशी

उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल किसी से छुपा नहीं है। आए दिन तमाम ऐसी खबरें सामने आती है कि स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली न होने के कारण अंधेरे में या मोबाइल की रोशनी में आपरेशन तक कर दिया जाता है।
उत्त्तरकाशी जनपद के डुंडा ब्लॉक के ब्रमखाल के अति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले 3 माह से बिजली नहीं है।
केन्द्र में बिना बिजली के ही व्यवस्थाए चलाई जा रही हैं, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां मरीजों को किस तरह की सुविधा दी जाती होगी। आपको बता दें कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में अच्छी संख्या में मरीजों का आना-जाना रहता है लेकिन यहां बिजली का कनेक्शन न होने से उन्हे तमाम असुविधाओं का सामना करना पड़ता है, और छोटी छोटी बिमारियों के लिए रैफर होना पड़ता है।
स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व डांग निवासी धनवीर रावत यहीं से उत्तरकाशी रेफर हुए जिसके बाद , लेकिन जिला अस्पताल में भी फिजिसियन नही होने पर देहरादून जाते वक्त मौरियाणा में तोड़ा दम दिया।
जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मण सिंह भंडारी ने बताया कि कई बार शिकायत कर दी है और अगर बुद्धबार तक बिजली का कनेक्शन नहीं जोड़ा तो स्थानीय लोग केंद्र में तालाबंदी करेंगे।
अपर मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ चंदन सिंह रावत ने बताया कि केंद्र की वैक्सीन डुंडा शिफट कर दी गई है बिजली का भुगतान न होने से मार्च में कनेक्शन काटा गया था जिसमे 40 हज़ार जमा कर दिया गया है बाकी के लिए moic डुंडा को बजट की डिमांड के लिए लिए निर्देश कर दिया गया है ।
इसमें व्यापार मंडल अध्यक्ष शैलेंद्र भंडारी, विनोद चंद ,सुभाष रमोला, जयेंद्र सिंह,विजय बडोनी, जिला पंचायत सदस्य लक्षमण भी शामिल थे।