December 5, 2022

उत्तरकाशी : मंगशीर की बग्वाल में पौराणिक वेश-भूषा पहने फैशन शो का आयोजन

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

अनघा माउण्टेन एसोसिएशन की ओर से दो दिवसीय मंगशीर की बग्वाल पर अपनी संस्कृति को बचाने तथा उससे आज के युवाओ को रूबरू करवाने के लिए गढ़ निबंध,गढ़ भाषण के साथ अपनी पौराणिक वेश-भूषा पहने फैशन शो का आयोजन किया गया। इस फैशन शो में कोमल गोस्वामी गणेश दत्त विद्या मंदिर तथा पिंकी पीजी कॉलेज की पहले,दूसरे स्थान पर रही।
अनघा माउण्टेन एसोसिएशन की ओर से अपनी पौराणिक संस्कृति को बचाने के लिए प्रत्येक साल मंगशीर की बग्वाल का दो दिवसीय आयोजन किया जाता है। जिसमें कि पहले दिन अपनी गढ़वाल की संस्कृति से युवाओं के साथ बाहर से आए लोगों को रूबरू करवाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। शुक्रवार को मंगशीर की बग्वाल का शुभारंभ रामलीला मैदान में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तीरथ सिंह रावत किया। इस दौरान रामलीला मैदान में विभिन्न दुकानो को लगाया गया है। जिसमें कि स्थानीय वेश-भूषा के साथ गढ़ भोज भी बनाया जा रहा है। जबकि  मंगशीर बग्वाल के पहले दिन महाविद्यालय के ओडिटोरियम में गढ़ भाषण,गढ़ चित्रण,गढ़ निबंध तथा गढ़वाल की संस्कृति की पहचान अपने पौराणिक गण वेश-भूषा के साथ फैंशन शो भी करवाया गया।
वहीं इस दौरान विभिन्न विद्यालयों की छात्र तथा छात्राएं अपने स्थानीय वेश-भूषा पहने फैंशन शो में शामिल हुए। जबकि निबंध प्रतियोगिता में श्रुति सेमवाल,ईशा नौटियाल,संतोषी भट्ट ने गढ़वाली भाषा में सुंदर निबंध लिखाकर पहला,दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि गढ़ चित्रण में अदिति भारती,ऋषभ,अनुष्का ने अपनी चित्रकारी के माध्यम से लोगों को गढ़वाली की संस्कृति से रूबरू करवाया जो कि पहले,दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रहे। वहीं गढ़ भाषण में ओम राणा,रचना आर्य,बबीता ने गढ़वाली में दमदार भाषण दिया। इस दौरान मंगशीर की बग्वाल को मनाने को लेकर लोगों में बड़ा उत्साह देखा गया। जबकि शनिवार को बंगशीर  की बग्वाल में भैलू कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।
इस मौके पर मधु बहुगुणा,सुभाष नौटियाल,शंभू नौटियाल,शैलेन्द्र मटूडा,अजय पुरी,शैलेन्द्र नौटियाल,जय प्रकाश राणा,मेजर आरएस जमलाल,मंयक आर्य,प्रभात रूडौला मोहन डबराल आदि मौजूद रहे।