August 8, 2022

उत्तरकाशी : जोशियाड़ा झील में हुआ कत्थक नृत्य

  • उत्तरकाशी
जिला प्रशासन द्वारा लोक संस्कृति एवं रंगमंच कला को बढ़ावा देने के लिए आयोजित फेस्ट उत्तरकाशी कार्यक्रम के दूसरे दिन गंगोत्री पे्रक्षागृह में सरनौल के कलाकारों द्वारा महाभारत कालीन संस्कृति से रंगे जोगटा नृत्य की प्रस्तुति दी,, कार्यक्रम में लघु फिल्म आप का अमिताभ ,बाड़हाट क्षेत्र के हाथी स्वांग लोक नृत्य की प्रस्तुति दी गयी। इसके उपरान्त लघु फिल्म माॅ तथा जाने भी दो यारों फीचर फिल्म का प्रदर्शन किया गया। वहीं सांयकालीन संध्या में तबला वादक राजेश कोठियाल द्वारा तबले पर तीन ताल की कुशल प्रस्तुती दी गयी तो वहीं प्रयाग संगीत समिति इलाहबाद के विद्यार्थी आलोक नौटियाल ने बांसुरी वादन पर लोक धुनों की प्रस्तुति दी साथ ही उन्होंने दो भजन भी गाये। कार्यक्रम में शिवरात्री कैफे म्यूजिक बैंड के विजयंत कुमार के नेतृत्व में शूफियाना संगीत एवं मत्रोच्चारण की प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम के मुख्य आर्कषण का केन्द्र श्रीवर्णा रावत का कत्थक नृत्य रहा। वरिष्ठ रंगकर्मी डा. सुवर्ण रावत की पुत्री श्रीवर्णा रावत ने ठुमरी के माध्यम से राधाकृष्ण प्रेम प्रसंग को अपने नृत्य की भाव भंगीमा से प्रस्तुत किया। जनपद उत्तरकाशी की मूल निवासी श्रीवर्णा रावत ने 2011 के कामनवेल्थ गेम में साउथ अमेरिका के रिया, वेजेनेरियो आदि शहरों में अपनी नृत्य की प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि अरविन्द बिष्ट सूचना आयुक्त उत्तर प्रदेश ने कहा कि लोक संस्कृति एवं लो रंगमचीय तत्व हमारी पहचान व वजूद है। उन्होंने कहा कि वेबसाइट लांच करने और फेस्ट उत्तरकाशी का आयोजन कर जिलाधिकारी ने सकारात्मक पहल शुरू की है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकरी व उनकी टीम  का यह प्रयास भविष्य में मिल का पत्थर साबित होगा।
जिलाधिकारी डा. आशीष चैहान ने सरनौल क्षेत्र के जोगटा नृत्य, बंगाण क्षेत्र के ठोडा, मोरी क्षेत्र के देवदासी तथा बाड़ाहाट क्षेत्र के हाथी स्वांग नृत्य तथा सादी करा दो बाबा नाटक व कला दर्पण के कलाकारांे पुरस्कार एवं प्रस्सति पत्र भेंट किये। उन्होंने वेबसाइट एवं पूरे आयोजन में अहम भूमिका निभाने वाले उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, डिप्टीकलक्टर प्रशिक्षू तुषार सोनी, युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भण्डारी, लोक गायक एवं साहित्यकार ओम बधानी, सचिव लोकरंग सुरेन्द्र पुरी का विशेष आभार प्रकट करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह् भेंट किये, साथ ही उन्होंने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस तरह का प्रयास निरन्तर होता रहें इसके लिए कार्य करते रहेंगे। कहा कि यहां के परम्परागत सांस्कृतिक उपकरणांे को सरंक्षित करने का प्रयास करेंगे।  पुरस्कार वितरण के साथ ही दो दिवसीय फेस्ट उत्तरकाशी कार्यक्रम का समापन भी हुआ।
कार्यक्रम का संचालन हेमलता गौड ने किया।
इस मौके पर विधायक गंगोत्री विभान सभा के प्रतिनिधि विजय संतरी, ब्लाक प्रमुख भटवाड़ी चंदन सिंह पंवार, नगर अध्यक्ष भाजपा बाल शेखर नौटियाल, प्रधान जोशियाड़ा संतोष कुमार, प्रधान कंसैण किशोर बिष्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य लदाड़ी, सुचिता सेमवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि विभागीय अधिकारी एवं हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित थे।
  • GROUND 0