August 13, 2022

उत्तरकाशी : आग लगने से पूरा गांव जलकर राख, 39 परिवार बेघर, 100 मवेशियों की मौत

  • #Uttarkashi India121

गत गुरूवार रात्रि को मोरी के सांवणी गांव में भीषण आग लगने से 39 मकान जलकर राख हो गये। जिससे 39 परिवार बेघर हो गए हैं और ग्रामीणों की गोशालाओं में बंधे करीब 100 मवेशियों की मौत हो गई।
आपको बता दें कि मोरी ब्लॉक के सांवणी गांव में देर रात सरदार सिंह के मकान में अचानक आग लग गई। परिवार के सदस्य बाहर निकलकर अपनी जान बचाने में सफल तो रहे, लेकिन मकान में लगी विकराल आग ने गांव के अन्य 38 मकानों को चपेट में ले लिया। देखते ही देखते गांव के 39 मकान आग से पूरी तरह से जलकर राख हो गए।

 
जिनके समक्ष निवास करने के साथ खाने की समस्या पैदा हो गई है। वहीं आग लगने के कारण गुरूवार देर रात्रि को सभी ग्रामीण ने ठिठुरन भरी  ठंड के साथ खुले आसमान के नीचे रात गुजरानी पड़ी। जबकि अगले दिन शुक्रवार को सुबह  को जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों के गांव पहुचने पर ग्रामीणों को गांव के समीप कुछ स्कूलों में शरण दी गई है।
इसके साथ ही कुछ अन्य परिवारों को गांव में बचे भवन में भेजा गया।
प्रशासन की ओर से बेघर हुए सभी परिवारो को भोजन उपलब्ध करने के लिए सामूहिक भोज की व्यवस्था की गई है। जबकि देर रात तक गांव में रहत समग्री टेंट के साथ बर्तन व अन्य जरूरत की सामान पहुंचाने का कार्य किया गया।

वहीं दूसरी ओर प्रशासन के आला अधिकारी भी सावंणी गांव में पहुंचे। जो कि ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानो पर पहुंचने के साथ उन्हें राहत सामग्री देने का कार्य कर रहे हैं।

जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने कहा कि प्रभावित परिवारों को फिलहाल स्कूलों तथा बचे भवनो में शिफ्ट किया । जल्द ही सभी परिवारों को टेंट व अन्य सामग्री उपलब्ध कर दी जाएगी । कहा कि प्रशासन की राहत व बचाओ दल प्रभावितों की मदद करने में जुट है। जल्द ही नुकसान का आंकलन कर मुआवजा दिया जाएगा।